केएल राहुल की जगह खा जाएंगे मयंक अग्रवाल! ईरानी कप में ठोकेंगे अपनी दावेदारी

20
केएल राहुल की जगह खा जाएंगे मयंक अग्रवाल! ईरानी कप में ठोकेंगे अपनी दावेदारी


केएल राहुल की जगह खा जाएंगे मयंक अग्रवाल! ईरानी कप में ठोकेंगे अपनी दावेदारी

नई दिल्ली: रेस्ट ऑफ इंडिया के कप्तान मयंक अग्रवाल को भारतीय टीम में वापसी की उम्मीदों को बनाए रखने के लिए बुधवार से शुरू हो रहे ईरानी कप में दमदार प्रदर्शन करना होगा। ईरानी कप में रेस्ट ऑफ इंडिया के सामने 2021-22 सत्र की रणजी चैम्पियन मध्य प्रदेश की चुनौती होगी। ईरानी कप का महत्व हालांकि पिछले 15 वर्षों में काफी कम हो गया है क्योंकि राष्ट्रीय स्तर के ज्यादातर खिलाड़ी इसका हिस्सा नहीं बन पाते हैं ।

लोकेश राहुल की खराब लय को देखते हुए व्यक्तिगत तौर पर यह मुकाबला मयंक के लिए महत्वपूर्ण है। मयंक को पिछले साल दक्षिण अफ्रीका में खराब सीरीज के बाद भारतीय टीम से ड्रॉप कर दिया गया था। लेकिन इसके बाद अग्रवाल ने घरेलू क्रिकेट में दमदार वापसी की। उन्होने इस साल रणजी में सबसे ज्यादा 990 रन बनाए है और सीजन के आखिरी घरेलू मुकाबले में एक और जबरदस्त प्रदर्शन मयंक को फिर से टीम इंडिया में शामिल कर सकता है।

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी दो टेस्ट के लिए टीम का चयन किया जा चुका है। राहुल अगर लय में नहीं लौटे तो मयंक को विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल और फिर वेस्टइंडीज दौरे पर जाने वाली टीम में शामिल किया जा सकता है। बता दें कि ईरानी कप के इस मुकाबले में मध्य प्रदेश के टॉप ऑर्डर बल्लेबाज रजत पाटीदार और नियमित कप्तान आदित्य श्रीवास्तव एक्शन में नजर नहीं आएंगे।

ऐसे में रेस्ट ऑफ इंडिया की टीम जीत की दावेदार होगी। हालांकि तेज गेंदबाज अवेश खान, ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर, बाएं हाथ के स्पिनर कुमार कार्तिकेय और बल्लेबाज यश दुबे की मौजूदगी में मध्य प्रदेश कड़ी टक्कर दे सकती है। मयंक और सलामी बल्लेबाजी में उनके जोड़ीदार अभिमन्यु ईश्वरन के प्रदर्शन के साथ चयनकर्ताओं की नजरें अगली पीढ़ी के स्पिनरों पर होगी।

रविचंद्रन अश्विन 36 और रविंद्र जडेजा 34 साल के हो गए हैं लेकिन दोनों का भारतीय परिस्थितियों में कोई तोड़ नहीं है। जडेजा के विकल्प के रूप अक्षर पटेल मौजूद है लेकिन अगली पीढ़ी के स्पिनरों में अश्विन जैसा क्षमतावान कोई नहीं दिख रहा है। दिल्ली के पुलकित नागर ने इस सीजन में 30 विकेट झटके हैं लेकिन उनके पास सीमित क्षमता है। हरियाणा के जयंत यादव पिछले कुछ समय में अपनी छाप छोड़ने में नकाम रहे हैं।

भारत ‘ए’ के बाए हाथ के नियमित स्पिनर सौरभ कुमार भारतीय टीम का दरवाजा खटखटा रहे तो वहीं राहुल चाहर और मयंक मार्कंडेय जैसे लेग स्पिनर चोट के कारण शेष भारत की टीम से बाहर है। मार्कंडेय अभ्यास के दौरान चोटिल हो गए और मंगलवार को उनकी जगह मुंबई के शम्स मुलानी को टीम में शामिल किया गया है। तेज गेंदबाजों में मुकेश कुमार और नवदीप सैनी खुद को साबित करना चाहेंगे तो वही विकेटकीपर उपेन्द्र यादव भी प्रभावित करना चाहेंगे। बहरहाल, कोविड-19 के कारण पिछले सीजन ईरानी कप का आयोजन नहीं किया गया था।
IPL 2023: दिल्ली कैपिटल्स के लिए एक और आफत, पंत की जगह कर सकते थे विकेटकीपिंग अब उसे भी लगी चोट!Navbharat Times -Sarfaraz Khan: कुछ समय पहले तक भारतीय टीम के थे प्रबल दावेदार, अब क्यों रेस्ट ऑफ इंडिया में भी नहीं मिल रहा मौका?



Source link