कानपुर टेस्ट: 2 दिन बाकी.. कल होगा निर्णायक दिन, भारतीय बल्लेबाजों को करना होगा कमाल

96


कानपुर टेस्ट: 2 दिन बाकी.. कल होगा निर्णायक दिन, भारतीय बल्लेबाजों को करना होगा कमाल

हाइलाइट्स

  • भारत ने कानपुर टेस्ट में 63 रनों की बढ़त लेकर न्यूजीलैंड पर दबाव बना लिया है
  • तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 1 विकेट के नुकसान पर 14 रन बनाए हैं
  • चेतेश्वर पुजारा नौ और ओपनर मयंक अग्रवाल चार रन बनाकर खेल रहे थे
  • न्यूजीलैंड की पहली पारी 296 रन पर सिमटी, अक्षर ने 5 विकेट झटके

कानपुर
भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर में जारी टेस्ट के तीसरे दिन का खेल खत्म हो गया है। भारतीय टीम ने दूसरी पारी के आधार पर 63 रनों की मजबूत बढ़त लेते हुए मेहमान टीम पर जबरदस्त दबाव बना लिया है। न्यूजीलैंड की टीम शनिवार को पहली पारी में 296 रन पर आउट हो गई, जिससे मेजबान को 49 रन की बढ़त मिल गई थी। इसके बाद भारत ने पहला विकेट जल्दी गंवा दिया। शुभमन गिल दूसरे ही ओवर में एक रन बनाकर काइल जैमीसन का शिकार हुए।

तीसरे दिन का खेल समाप्त होने पर भारत का स्कोर एक विकेट पर 14 रन था। चेतेश्वर पुजारा नौ और मयंक अग्रवाल चार रन बनाकर खेल रहे थे। भारत ने पहली पारी में 345 रन बनाए थे। अब यहां तो भारतीय टीम की स्थिति मजबूत है, लेकिन उसे दबाव बनाए रखने के लिए चौथे दिन अच्छी बैटिंग की जरूरत होगी। अगर भारत दूसरी पारी में 250 से अधिक रन बनाने में कामायब होता है तो न्यूजीलैंड के लिए 300 या उससे अधिक का लक्ष्य हासिल करना मुश्किल होगा।

New Zealand 1st Innings Highlights: अक्षर पटेल के ‘पंच’ से सहमा न्यूजीलैंड, 296 रनों पर ढेर, भारत ने ली 63 रनों की मजबूत बढ़त
इसकी एक और वजह यह भी है कि तीसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद अक्षर पटेल ने कहा कि जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ रहा है विकेट स्लो हो रही है। आज तीसरे दिन दोपहर के बाद स्पिनर्स को अतिरिक्त मदद मिली। चौथे दिन पिच पर और भी अधिक टर्न मिलने की उम्मीद है। वाकई में ऐसा हुआ भी था। रविंद्र जडेजा ने जिस गेंद पर अचिन रविंद्र को बोल्ड किया था उसमें अतिरिक्त स्पिन की भूमिका अधिक थी।

navbharat times -Axar Patel 5th five-wicket haul: 4 मैचों में 5वीं बार फाइव विकेट हॉल, अक्षर पटेल ने न्यूजीलैंड को पस्त कर किया कमाल
अक्षर पटेल का पंजा और अश्विन के 3 विकेट
देखा जाए तो तीसरे दिन स्पिनर्स का जलवा रहा है। कुल 11 विकेट गिरे, जिसमें से सबसे अधिक 5 विकेट अक्षर पटेल के नाम रहे। रविचंद्रन अश्विन ने 3 विकेट झटके, जबकि रविंद्र जडेजा के नाम एक विकेट रहा। इसका मतलब 9 विकेट स्पिनर्स ने झटके। न्यूजीलैंड के पास भी 3 स्पिनर हैं। एजाज पटेल, समरविले और अचिन रविंद्र के पास भी स्पिनर्स के अनुकूल पिच का फायदा उठाने का मौका होगा।

navbharat times -वीडियो: अंपायर से क्यों भिड़ गए अश्विन? नितिन मेनन को समझाने लगे नियम-कायदा
भारतीय बल्लेबाजों को करना होगा कमाल
पहली पारी में भारतीय बैटिंग में श्रेयस अय्यर ने शतक, जबकि शुभमन गिल और रविंद्र जडेजा ने अर्धशतक जड़ा था। इनके अलावा अश्विन ने अच्छी बैटिंग की थी। यहां दूसरी पारी में सीनियर बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा, मयंक अग्रवाल और कप्तान अजिंक्य रहाणे से उम्मीद होगी कि वे भारत के लिए अधिक से अधिक रन बनाएं, जिससे न्यूजीलैंड पर बने अतिरिक्त दबाव का गेंदबाज फायदा उठा सकें।

टीम इंडिया कैसे कर सकती है कानपुर टेस्ट में वापसी

कानपुर टेस्ट: 2 दिन बाकी.. कल होगा निर्णायक दिन, भारतीय बल्लेबाजों को करना होगा कमाल

कानपुर टेस्ट: 2 दिन बाकी.. कल होगा निर्णायक दिन, भारतीय बल्लेबाजों को करना होगा कमाल



Source link