कांग्रेस के लिए झटका हैं चुनाव नतीजे, अभी बीजेपी की हार में ही खुशी तलाश रही पार्टी की आगे और बढ़ सकती हैं दिक्कतें

221


कांग्रेस के लिए झटका हैं चुनाव नतीजे, अभी बीजेपी की हार में ही खुशी तलाश रही पार्टी की आगे और बढ़ सकती हैं दिक्कतें

हाइलाइट्स:

  • 4 राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को बड़ा झटका
  • 294 विधानसभा सीटों वाले पश्चिम बंगाल में लेफ्ट के साथ गठबंधन के बाद भी पार्टी नहीं खोल पाई खाता
  • केरल और असम में सत्ता में आने की उम्मीद भी नतीजों के साथ हुई ध्वस्त, पुडुचेरी भी हाथ से निकला
  • अभी बीजेपी की हार में ही अपने लिए खुशी तलाश रही कांग्रेस के लिए आगे और हो सकती है मुश्किल

नई दिल्ली
पिछले कुछ वर्षों में एक के बाद एक चुनावी शिकस्त से उबरने की कोशिश में लगी कांग्रेस को इस बार 4 राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश में हुए इन चुनावों में, खासकर असम और केरल में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद थी। लेकिन जो नतीजे आ रहे हैं उससे पार्टी की दिक्कतें कम होने के बजाय बढ़ने के आसार बन रहे हैं।

असम, केरल और पुडुचेरी में चुनावी हार, पश्चिम बंगाल में कांग्रेस का सफाया होना न सिर्फ पार्टी, बल्कि पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के लिए भी झटका है। उनके शुभचिंतक मान रहे थे कि केरल और असम में पार्टी यदि सरकार बनाने में सफल रही तो राहुल गांधी के फिर से अध्यक्ष पद संभालने का रास्ता साफ हो जाएगा। संभावित परिणामों को ध्यान में रख अब कांग्रेस नेतृत्व को एक बार फिर असंतुष्ट खेमे की ओर से सवाल पूछे जाने की आशंका सता रही है।

West Bengal result: ममता का करिश्मा, TMC से आए नेताओं का लचर प्रदर्शन…बीजेपी नेताओं ने बताई बंगाल में पार्टी की हार की वजह
राहुल गांधी के लिए ये नतीजे इस मायने में बड़ा झटका हैं क्योंकि उन्होंने केरल में पूरी ताकत झोंक दी थी। वह कई गुटों में बंटी नजर आ रही राज्य इकाई को एक छतरी के नीचे लाने में संभवत: विफल रहे जिसकी पार्टी को भारी कीमत चुकानी पड़ी। लोकसभा चुनाव में केरल से कांग्रेस अधिकतम सीटें जीती थीं और खुद राहुल गांधी भी प्रदेश से वायनाड लोकसभा सीट से निर्वाचित हैं।

बंगाल: चुनावी नतीजों के साथ ही बीजेपी के आरामबाग कार्यालय को लगाई गई आग, TMC पर आरोप

मुख्यमंत्री पिनराई विजयन की अगुआई में एलडीएफ (लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट) केरल में शानदार जीत हासिल कर हर पांच साल में सत्ता परिवर्तन की परिपाटी को तोड़ता नजर आ रहा है।

navbharat times -West Bengal Election Results : क्या ममता बनर्जी की हैट्रिक में लेफ्ट और कांग्रेस का भी है बड़ा हाथ ?
पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी के विजेता बनने के बाद आने वाले दिनों में विपक्ष की ओर से राष्ट्रीय स्तर पर नेतृत्व की दावेदारी में कई नाम जुड़ जाएंगे, हालांकि कांग्रेस का मानना है कि राष्ट्रीय स्तर पर बीजेपी का वह एकमात्र विकल्प है।

चुनाव बाद अब कांग्रेस में नेतृत्व को लेकर एक बार फिर से बहस छिड़ सकती है। जनवरी, 2021 में कांग्रेस कार्य समिति ने अपने प्रस्ताव में कहा था कि इस साल जून में ‘किसी भी कीमत पर नया अध्यक्ष चुन लिया जाएगा।’

navbharat times -West Bengal Election results: बंगाल में बीजेपी 100 सीटों से नीचे कैसे खिसकी, कहां हुई चूक… कहीं ये वजह तो नहीं?
इन नतीजों की वजह से गांधी परिवार का नेतृत्व एक बार फिर से पार्टी के असंतुष्ट धड़े के निशाने पर आ जाएगा। माना जा रहा है कि गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा जैसे वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी वाला ‘जी 23’ समूह अपना अगला कदम उठाने का इंतजार कर रहा है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी केरल और असम में धुआंधार चुनाव प्रचार किया था।

कांग्रेस के लिए खुशी सिर्फ बीजेपी की हार से मिल रही है, न कि अपनी जीत से। बंगाल में सफाया हो गया, केरल, असम और पुडेचेरी में भी निराशा हाथ लगी। लेकिन दूसरे की हार में अपनी खुशी तलाशने को मजबूर कांग्रेस इस तरह तो अपने कार्यकर्ताओं में जोश भरने में नाकाम ही हो जाएगी। पार्टी नेता रागिनी नायक ने भी इसे लेकर ट्वीट कर चिंता जताई।

चुनाव परिणाम की तस्वीर साफ होने के बाद कांग्रेस और राहुल गांधी ने अपनी हार स्वीकारी तथा आत्मविश्लेषण करने की बात की। राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘हम जनादेश को विनम्रता से स्वीकार करते हैं। अपने कार्यकर्ताओं और हमें समर्थन देने वाले लाखों लोगों का आभार। हम मूल्यों और आदर्शों के लिए अपनी लड़ाई जारी रखेंगे। जय हिंद।’

navbharat times -Kerala Election Result: केरल में लेफ्ट ने रचा इतिहास, 40 साल पुरानी परंपरा तोड़ लगातार दूसरी बार सरकार बनाने जा रहे CM विजयन

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ‘इस विषय पर कोई दो राय नहीं हो सकती कि चुनाव परिणाम हमारी अपेक्षाओं के अनुरूप नहीं हैं, विशेषकर असम और केरल विधानसभा के चुनाव परिणाम हमारे लिए चुनौतीपूर्ण भी हैं और आशा के विपरीत भी।’

navbharat times -Palakkad election result: पलक्कड़ निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव हारे मेट्रो मैन ई श्रीधरन, कांग्रेस प्रत्याशी ने दर्ज की जीत
पूर्व केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार ने कहा कि अब कांग्रेस को संगठनात्मक और संवाद संबंधी कमियों को दूर करने के लिए कदम उठाने की जरूरत है।

देश की सबसे पुरानी पार्टी इन दिनों कई आंतरिक मुद्दों का सामना कर रही है। असम में एआईयूडीएफ (ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट) और पश्चिम बंगाल में आईएसएफ (इंडियन सेक्युलर फ्रंट) के साथ गठबंधन को लेकर भी सवाल उठे हैं।

कांग्रेस के लिए राहत तमिलनाडु से मिली है जहां उसकी मौजूदगी और द्रमुक के नेतृत्व वाले गठबंधन ने जीत दर्ज की है।

congress



Source link