कपिल देव से कितने गुना बेहतर गेंदबाज हैं जसप्रीत बुमराह? विश्व कप विजेता कप्तान ने दिया हैरतअंगेज जवाब

6
कपिल देव से कितने गुना बेहतर गेंदबाज हैं जसप्रीत बुमराह? विश्व कप विजेता कप्तान ने दिया हैरतअंगेज जवाब


कपिल देव से कितने गुना बेहतर गेंदबाज हैं जसप्रीत बुमराह? विश्व कप विजेता कप्तान ने दिया हैरतअंगेज जवाब

ऐप पर पढ़ें

भारत के पहले विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव ने कहा कि जब वह गेंदबाजी करते थे, तब से तुलना की जाए तो जसप्रीत बुमराह उनसे 1000 गुना बेहतर गेंदबाज हैं। बुमराह टी20 वर्ल्ड कप 2024 में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने अब तक 23 ओवर में 11 विकेट चटकाए हैं। कपिल ने ‘पीटीआई वीडियो’ से कहा, ”बुमराह मुझसे 1000 गुना बेहतर गेंदबाज हैं। ये युवा हमसे कहीं बेहतर हैं। हमारे पास अधिक अनुभव था। वे बेहतर हैं।”

बुमराह को इस समय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज माना जाता है। भारत के लिए 26 टेस्ट खेल चुके इस गेंदबाज ने 159 विकेट चटकाए हैं। वह 89 वनडे में 149 विकेट और 68 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 85 विकेट झटक चुके हैं। कपिल ने अपने करियर का समापन 434 टेस्ट विकेट के विश्व रिकॉर्ड के साथ किया था और उन्हें अब तक के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक माना जाता है। उन्होंने 253 वनडे विकेट भी लिए हैं।

भारत को 1983 में पहला विश्व कप खिताब दिलाने वाले 65 वर्षीय कपिल ने मौजूदा राष्ट्रीय टीम के फिटनेस स्तर की भी प्रशंसा की। उन्होंने कहा, ”खिलाड़ी बहुत अच्छे हैं। उत्कृष्ट हैं। वे अधिक फिट हैं। वे बहुत अधिक मेहनती हैं। वे शानदार हैं।” कपिल ने इसके अलावा कहा कि व्यक्तिगत प्रतिभा नहीं बल्कि सामूहिक प्रदर्शन यह तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा कि क्या रोहित शर्मा की टीम टी20 विश्व कप जीतकर ट्रॉफी के सूखे को समाप्त कर पाएगी या नहीं।

कपिल ने कहा, ”हम केवल रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या या कुलदीप यादव के बारे में ही क्यों बात करें? हर किसी को भूमिका निभानी है। उनका काम टूर्नामेंट जीतना है।” उन्होंने कहा, ”एक मैच जीतने के लिए किसी एक खिलाड़ी का प्रदर्शन मायने रख सकता है लेकिन एक टूर्नामेंट जीतने के लिए सभी को एकजुटता के साथ काम करना होगा। अगर हम बुमराह या अर्शदीप पर ही निर्भर रहेंगे, तो हमारे लिए जीत दर्ज करना मुश्किल होगा।”

उन्होंने कहा, ”हमें टीम के बारे में बात करनी चाहिए। यह आपको किसी एक खिलाड़ी के बजाय बेहतर परिप्रेक्ष्य देता है। हो सकता कि कोई मुख्य खिलाड़ी हो लेकिन विश्व कप जीतने के लिए हर किसी को योगदान देना होगा।” कपिल ने बताया कि 1983 विश्व कप विजेता टीम में वह प्रदर्शन करने वाले अकेले खिलाड़ी नहीं थे। उन्होंने कहा, ”रोजर बिन्नी, मोहिंदर अमरनाथ, कीर्ति आजाद, यशपाल शर्मा सभी ने मैच जिताने वाला प्रदर्शन किया था। आप अगर एक खिलाड़ी पर निर्भर रहना शुरू कर देते हैं तो इसका मतलब है कि आप अधिक बार टूर्नामेंट नहीं जीत पाएंगे।”



Source link