ऑस्ट्रेलिया ने नहीं दोहराई 2005 वाली गलती, एशेज के पहले टेस्ट में इंग्लैंड पर हासिल की रोमांचक जीत

4
ऑस्ट्रेलिया ने नहीं दोहराई 2005 वाली गलती, एशेज के पहले टेस्ट में इंग्लैंड पर हासिल की रोमांचक जीत


ऑस्ट्रेलिया ने नहीं दोहराई 2005 वाली गलती, एशेज के पहले टेस्ट में इंग्लैंड पर हासिल की रोमांचक जीत

बर्मिंघम: ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड (ENG vs AUS) को हराकर एशेज सीरीज (The Ashes) का पहला टेस्ट अपने नाम कर लिया है। इंग्लिश टीम को वर्ल्ड चैंपियन के खिलाफ 2 विकेट से हार मिली। बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के सामने चौथी पारी में जीत के लिए 281 रनों का लक्ष्य था। ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। 227 के स्कोर पर ही टीम के 8 विकेट गिर गए थे। इसके बाद कप्तान पैट कमिंस और नाथन लायन ने टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया। 2005 में इसी मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के सामने चौथी पारी में 282 का लक्ष्य था। टीम वह मुकाबला 2 रन से हार गई थी।

कमिंस और लायन ने जोड़े 55 रन

ऑस्ट्रेलिया के लिए पैट कमिंस और नाथन लायन ने 55 रनों की नाबाद साझेदारी बनाई। कप्तान कमिंस के बल्ले से 73 गेंदों पर 4 चौके और 2 छक्कों की मदद से 44 रन निकले। लायन ने 16 रनों का योगदान दिया। 227 रनों पर 8 विकेट गिरने के बाद ऑस्ट्रेलिया की हार पक्की दिख रही थी। लेकिन इन दोनों गेंदबाजों ने टीम को जीत तक पहुंचा दिया।

आखिरी दिन पहले सेशन में होती रही बारिश

मैच के आखिरी दिन ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 174 रन और इंग्लैंड को 7 विकेट की जरूरत थी। सुबह का सत्र बारिश की भेंट चढ़ गया जिसके कारण लंच ब्रेक जल्दी लिया गया। मैच शुरू होने पर अंपायरों ने टीमों को 67 ओवर दिए। ऑस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत तीन विकेट पर 107 रन से की। ख्वाजा और रात्रि प्रहरी स्कॉट बोलैंड ने पारी को आगे बढ़ाया। स्टुअर्ट ब्रॉड ने दिन के आठवें ओवर में बोलैंड को विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा। बोलैंड ने करियर की सर्वश्रेष्ठ 20 रन की पारी खेली।

अच्छी फॉर्म में चल रहे ट्रेविस हेड भी अधिक देर नहीं टिक सके और 16 रन बनाकर ऑफ स्पिनर मोईन अली की गेंद पर स्लिप में जो रूट के कैच दे बैठे जिससे ऑस्ट्रेलिया का स्कोर पांच विकेट पर 143 रन हो गया। चाय ब्रेक के बाद ऑस्ट्रेलिया को तीन बड़े झटके लगे। कैमरून ग्रीन 28 रन बनाकर रॉबिंसन की गेंद पर बोल्ड हो गए। बेन स्टोक्स ने उस्मान ख्वाजा को आउट कर ऑस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा विकेट झटका। पहली पारी में शतक बनाने वाले ख्वाजा ने दूसरी पारी में 65 रनों का योगदान दिया। एलेक्स कैरी (20) को जो रूट ने आउट किया।

इंग्लैंड को पारी घोषित करना भारी पड़ा

इंग्लैंड ने मैच की पहली पारी में 8 विकेट पर 393 रन बनाए थे। टीम के लिए जो रूट शतक बनाकर खेल रहे थे। इसके बाद भी कप्तान बेन स्टोक्स ने पहले ही दिन पारी घोषित कर दी। टीम के पास और बड़ा स्कोर बनाने का मौका था। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 386 रन बनाए थे। इंग्लैंड की दूसरी पारी 273 रनों पर समेटने के बाद ऑस्ट्रेलिया को 281 रनों का लक्ष्य मिला था।
ENG vs AUS: तब दो रन से हारा था ऑस्ट्रेलिया, 18 साल पुराना जख्म, 281 रन बनाते ही इतिहास रच जाएंगे कंगारू



Source link