ऑडिशन के लिए 18 किलोमीटर पैदल गईं, राजन शाही से मिन्नतें की, ऐसे नहीं रूपाली गांगुली अनुपमा बनीं

26
ऑडिशन के लिए 18 किलोमीटर पैदल गईं, राजन शाही से मिन्नतें की, ऐसे नहीं रूपाली गांगुली अनुपमा बनीं

ऑडिशन के लिए 18 किलोमीटर पैदल गईं, राजन शाही से मिन्नतें की, ऐसे नहीं रूपाली गांगुली अनुपमा बनीं

कॉमेडियन कपिल शर्मा, जिनकी फिल्म ‘ज्विगाटो’ आई है, उन्होंन इसके प्रमोशन के दौरान अपने पापा की कही एक बात बताई थी। वो कहते थे- अभी मेहनत करोगे तो पूरे जीवन आराम करोगे और अभी आराम करोगे तो पूरे जीवन मेहनत करोगे। ये बात ठीक उस कहावत के जैसे ही है- पढ़ोगे- लिखोगे तो बनोगे नवाब, खेलोगे-कूदोगे तो बनोगे खराब। ये हम इसलिए बता रहे हैं क्योंकि कुछ ऐसा ही रूपाली गांगुली के साथ हुआ, जिन्हें आप आज ‘अनुपमा’ के किरदार में देख रहे हैं। आज ‘सैटर्डे सुपरस्टार’ के इस सेग्मेंट में हम उनके बारे में ही बात करेंगे कि कैसे उन्होंने 12 साल की उम्र से काम शुरू किया और आज वो टीवी की सबसे महंगी एक्ट्रेस बन गई हैं।

‘अनुपमा’ उर्फ रूपाली गांगुली (Rupali Ganguly) का जन्म 5 अप्रैल 1977 में पश्चिम बंगाल के कलकत्ता शहर में हुआ था। उनके पिता अनिल गांगुली पेशे से एक डायरेक्टर और स्क्रीनराटर थे। वहीं भाई विजय गांगुली एक्टर और प्रोड्यूसर हैं। एक्ट्रेस ने थिएटर के साथ-साथ होटल मैनेजमेंट का कोर्स किया है। और आज वो स्टार प्लस के हिट सीरियल से घर-घर में अपनी एक अलग पहचान बना चुकी हैं। लेकिन यहां तक पहुंचने का सफर उनका आसान नहीं रहा। उन्होंने काफी कुछ झेला और देखा है। कई चीजों का अनुभव किया है। तभी वह इस मुकाम को हासिल कर सकी हैं।

पापा ने की थी रूपाली की कास्टिंग

रूपाली गांगुली ने Official Humans of Bombay से खास बातचीत में अपने संघर्ष भरे दिनों को याद किया था। बताया था- पापा नेशनल अवॉर्ड विनिंग डायरेक्टर थे और मेरे लिए बड़े हीरो। जब उनकी फिल्म आई थी तो लोगों ने राजेश खन्ना की तारीफ की लेकिन मेरे लिए पापा ही असली स्टार हैं। मैं स्कूल के बाद उनके सेट पर जाती थी और डायरेक्शन की बारीकियों को देखती थी। इस बीच हिरोइन कैसे बन गई। पता ही नहीं चला। एक बार एक एक्ट्रेस ने पापा की फिल्म से पल्ला झाड़ लिया और फिर उन्होंने मुझे उसमें कास्ट किया। तब मैं 12 साल की थी। शायद तभी एक्टिंग के कीड़े ने मुझे काट लिया और इस फील्ड का हिस्सा बन गई।

रूपाली गांगुली के बुरे दिन

रूपाली गांगुली ने अपने बुरे दौर के बारे में भी बताया था। कहा था- पापा की दो फिलमें लगातार फ्लॉप हो गई थीं। तभी हमारा कठिन समय शुरू हो गया। मेरे सपने ने दम तोड़ दिया। मैंने उस समय परिवार को मुश्किल समय से निकालने के लिए सबकुछ किया। एक बुटीक में काम किया। कैटरिंग की। वेटर का भी काम किया। जिस पार्टी में पापा गेस्ट थे, वहां मैं वेटर थी। इतना ही नहीं, घर चलाने के लिए मैंने विज्ञापनों में भी काम किया।

Sudhanusu Pandey Interview:’अनुपमा’ एक्टर सुधांशु पांडे ने बॉलीवुड को दी नसीहत।

रूपाली गांगुला को पापा से मिली सीख

रूपाली ने बताया था कि इसी दौरान उनकी मुलाकात पति अश्विन से हुई थी। उन्होंने ही उनको टीवी करने का सुझाव दिया था। एक्ट्रेस ने टीवी में हाथ-पैर मारे और उनको सुकन्या का किरदार मिला। उसका एक सीन रूपाली ने अपने पापा को भी दिखाया था क्योंकि उनका फीडबैक एक्ट्रेस के लिए बहुत मायने रखता था। जब अनिल गांगुली ने देखा तो वह बोले- खुद रोना नहीं है। दर्शकों को रुलाना है।

पिता के निधन के दौरान मिला था ‘अनुपमा’

रूपाली गांगुली को ‘अनुपमा’ तब ऑफर हुआ था जब वह अपने पिता के निधन के शोक में डूबी हुई थीं। हालांकि उन्हें उनके पति अश्विनी ने मोटिवेट किया लेकिन बावजूद उसके वह राजन शाही के पास गईं और उन्होंने उनसे कहा कि वह उन्हें स्थिर होने के लिए थोड़ा समय दें। इसके बाद प्रोड्यूसर ने उनसे कहा कि उन्हें एक एक्ट्रेस नहीं बल्कि एक मां चाहिए जो ये रोल कर सके।

Anupama Off Air: मॉडर्न ‘अनुपमा’ के पुराने ख्याल वाले मेकर्स, TRP के लिए ओछी हरकतें करना अब बंद करो

रूपाली ने राजन शाही के आगे जोड़े हाथ

रूपाली गांगुली ने साल 2022 में बाताया था कि उन्होंने 22 साल पहले अपने टीवी करियर की शुरुआत की थी। उनका सीरियल ‘दिल है कि मानता नहीं’ 5 सितंबर, 2000 को प्रसारित हुआ था। इसके ऑडिशन के लिए वह वर्ली से अंधेरी तक पैदल गई थीं। हालांकि रोल सुनने के बाद वह थोड़ी हड़बड़ा गई थीं लेकिन बाद में उन्होंने राजन शाही से बहुत मिन्नतें की थीं कि वह उन्हें एक मौका दें। बाद में उन्होंने हां कहा। उस वक्त हालांकि रूपाली को ये लगा कि राजन शाही को उनसे कुछ उम्मीद थी। पहले सीन के बाद उन्होंने रूपाली गांगुली को और भी कई सीन्स दिए और 9 ऑडिशन्स के बाद ही वो उन्हें उस शो में कास्ट करने के लिए राजी हो गए।

‘अनुपमा’ से पहले दिए कई हिट शोज

बता दें कि रूपाली गांगुली ने फिल्में भी की हैं। उन्होंने मिथुन चक्रवर्ती के साथ पर्दे पर रोमांस भी किया है। इतना ही नहीं, उन्होंने रियलिटी शोज में भी अपना दमखम दिखाया है। वह ‘बिग बॉस सीजन 1’ का हिस्सा तक रह चुकी हैं। साथ ही ‘खतरों के खिलाड़ी 2’ भी किया है। ‘संजीवनी’, ‘साराभाई वर्सेज साराभाई’, ‘काव्यांजलि’, ‘कहानी घर घर की’, ‘परवरिश’, ‘बा बहू और बेबी’ जैसे तमाम हिट शोज रहे हैं। अब वह Anupama के जरिए फिर से चारों तरफ अपनी छाप छोड़ रही हैं।