एमपी के कूनो नेशनल पार्क के बाद राजस्थान में यहां दिखेंगे अफ्रीकी चीते

16
एमपी के कूनो नेशनल पार्क के बाद राजस्थान में यहां दिखेंगे अफ्रीकी चीते

एमपी के कूनो नेशनल पार्क के बाद राजस्थान में यहां दिखेंगे अफ्रीकी चीते

African Cheetah News: मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में दो चीतों की मौत के बाद भी दक्षिण अफ्रीकी सरकार ने भारत के प्रोजेक्ट चीता का समर्थन किया है। इसके बाद अब कूनो के बाद अब राजस्थान में भी जल्द ही अफ्रीकी चीतों की गुर्राहट सुनने को मिल सकती है।

 

जयपुर: मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क के बाद अब राजस्थान में भी अफ्रीकी चीतों की गुर्राहट पर्यटकों को सुनने को मिल सकती है। अगर सब ठीक-ठाक रहा तो, राजस्थान में भी अफ्रीकी चीते दौड़ते हुए नजर आएंगे। इन अफ्रीकी चीतों का नया ठिकाना राजस्थान का मुकुंदरा टाइगर हिल्स रिजर्व हो सकता है। इसको लेकर वन विभाग की सहमति भी मिल गई है। बस केंद्र सरकार की ओर से इस योजना को लेकर स्वीकृति मिलनी बाकी है। इसके बाद पर्यटकों को मध्यप्रदेश के बाद राजस्थान में भी अफ्रीकी चीते देखने को मिलेंगे।

मुकुंदरा टाइगर हिल्स बन सकता है चीते का नया ठिकाना


राजस्थान में अफ्रीकी चीतो को लेकर विशेषज्ञों की राय मानी जाए तो सबसे उपयुक्त स्थान मुकुंदरा टाइगर हिल है। इसके अलावा विशेषज्ञों ने कोटा के राणा प्रताप सागर वन क्षेत्र को भी चीतों के लिए उपयोगी बताया है। विशेषज्ञों के अनुसार मुकुंदरा मध्य प्रदेश के नौरादेही अभ्यारण, नीमच, आगर समेत वन क्षेत्रों से जुड़ा हुआ है। जिसके चलते अफ्रीकी चीते मुकुंदरा टाइगर हिल्स में रखना उपयोगी होगा। एक्सपर्ट का मानना है कि यहां का माहौल अफ्रीकी चीतों के अनुसार है। मुकुन्दरा की अनुकूल जलवायु के कारण अफ्रीकी चीतों को यहां बसाया जा सकता हैं।
राजस्थान: चुनावी साल में OPS को लेकर गहलोत सरकार और केंद्र आमने-सामने, पढ़ें कर्मचारियों के लिए कन्फ्यूजन क्यों

केंद्र सरकार से हरी झंडी मिले तो सपने होंगे साकार

वन विभाग अफ्रीकी चीतों को मुकुंदरा टाइगर हिल्स रिजर्व क्षेत्र में रखने को उपयुक्त जगह बता रहा है। लेकिन इस मामले में वन विभाग केंद्र सरकार पर निर्भर है। केंद्र सरकार से इस योजना के लिए हरी झंडी मिलने के बाद ही आगे की कार्य योजना क्रियान्वित हो पाएगी। अगर ऐसा हुआ तो 83 साल बाद एक बार फिर राजस्थान में चीते दौड़ते नजर आएंगे। खास बात की इस बार राजस्थान में पर्यटकों को अफ्रीकी चीते देखने को मिलेंगे। जो राजस्थान के पर्यटन के लिए एक सुखद खबर होगी।
Navbharat Times -राजस्थान : पाली में सेप्टिक टैंक की सफाई करने उतने 3 युवकों की मौत, चौथा दोस्त बचाने उतरा और जहरीली गैस से…

चीतों की तीसरी खेप आई तो, राजस्थान को मिल सकती हैं सौगात

पीएम नरेंद्र मोदी के प्रयास के चलते केंद्र सरकार ने दक्षिण अफ्रीका के नामीबिया से चीते की दो खेप मंगवाई थी। इन अफ्रीकी चीतों को मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में गत दिनों पीएम नरेंद्र मोदी ने विस्थापित किया। इस नेशनल पार्क में वर्तमान समय में 23 चीते रह रहे हैं। जबकि नेशनल पार्क के क्षेत्रफल के आधार पर यहां 20 चीते के रखे जाने की क्षमता है। उधर केंद्र सरकार चीतों की तीसरी खेप को लाने की तैयारी कर रहा है। ऐसे में तीसरी खेप के चीतों को बसाने के लिए केंद्र सरकार को नए स्थान की जरूरत हैं। अगर केंद्र सरकार द्वारा राजस्थान के मुकुंदरा टाइगर हिल्स को स्वीकृति मिल जाए तो, अफ्रीका से आने वाले चीतों को यहां बसाया जा सकता है।

Navbharat Times -

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News