एक मोबाइल नंबर से मिला सुराग और पकड़ा गया पाकिस्तानी हैंडलर | Clue found from a mobile number and Pakistani handler caught | News 4 Social

9
एक मोबाइल नंबर से मिला सुराग और पकड़ा गया पाकिस्तानी हैंडलर | Clue found from a mobile number and Pakistani handler caught | News 4 Social

एक मोबाइल नंबर से मिला सुराग और पकड़ा गया पाकिस्तानी हैंडलर | Clue found from a mobile number and Pakistani handler caught | News 4 Social

भोपालPublished: Dec 31, 2023 01:15:38 am

पुलिस कमिश्नर सिस्टम का अपराधों से निपटने के लिए क्राइम ब्रांच और साइबर टेक सेल के मर्जर का प्रयोग सफल रहा है। इससे अपराधियों को पकडऩे में मदद मिली है। 8 महीने में कई शातिर अपराधियों को पकडऩे में मदद मिली है।

2023.jpg

भोपाल. पुलिस कमिश्नर सिस्टम का अपराधों से निपटने के लिए क्राइम ब्रांच और साइबर टेक सेल के मर्जर का प्रयोग सफल रहा है। इससे अपराधियों को पकडऩे में मदद मिली है। 8 महीने में कई शातिर अपराधियों को पकडऩे में मदद मिली है।
पुलिस कमिश्नर हरिनारायणचारी मिश्रा के निर्देशन में डीसीपी स्रुति कीॢत सोमवंशी, एडीसीपी शैलेंद्र सिंह चौहान सहित कुल 100 पुलिस बल को इस विंग में तैनात किया गया। आठ माह में टीम ने 10 करोड़ से ज्यादा के साइबर फ्रॉड करने वाले आरोपियों को गिरफ्तार किया। पाकिस्तानी हैंडलर, नवदुर्गा में बच्चियों की किडनैपिंग गैंग, नकली नोट कारोबार का भांडाफोड़ हुआ। अब इस टीम को और मजबूत करने का फैसला लिया गया है।
इन्वेस्टिगेशन पैटर्न ऐसे बदला
भोपाल क्राइम ब्रांच में 70 से ज्यादा कर्मचारी हैं। साइबर सेल में 25 से ज्यादा तकनीकी दक्ष पुलिस कर्मी हैं। पहले दोनों सेल अपने हिसाब से अपराध की विवेचना करते थे। कंबाइंड टीम के बाद क्राइम ब्रांच लोकल मुखबिरों से सूचना लाकर साक्ष्य को साइबर तकनीक सबूत में तब्दील करने लगी। आरोपियों की पिन पाइंट लोकेशन की जियो मैपिंग मिलने लगी। लोकेशन मिलने से आरोपियों से काउंटर प्रतिशत बढ़ गया।
इन प्रमुख मामलों में मिली सफलता
-पाकिस्तान में बैठे हैंडलर्स को क्रिप्टो करेंसी वॉलेट के माध्यम से फर्जी बैंक खाता खोलकर साइबर धोखाधड़ी का पैसा पहुंचाने वाले भोपाल निवासी भगवान सिंह ठाकुर अमोल शिवम राजपूत आलोक यादव अभिषेक परिहार अंकित राजपूत अजय को गिरफ्तार किया।
– माध्यमिक शिक्षा मंडल का पेपर टेलीग्राम पर लीक करने वाले आरोपी कौशिक दुबे, कमलेश गुर्जर और बृजेश पटेल को मोबाइल लोकेशन के आधार पर गिरफ्तार किया।
– चाइनीस लोन एप्लीकेशन के माध्यम से मोबाइल फोन का डाटा चोरी कर रातीबड़ के परिवार को ब्लैकमेल करने वाले10 आरोपियों शारिक बैग, जाहिर बेग, मोहम्मद ओवैस खान, शफीक खान, शाजी खान व नासिर खान फरहान को गिरफ्तार किया गया।
– पब्लिक सेक्टर टेलीफोन नेटवर्क के डाटा एनालिसिस के आधार पर शहर में वाहन चोरी करने वाले आरोपियों की लोकेशन निकाल कर तीन करोड़ के वाहन बरामद हुए।
– बैंक ऑफ़ बड़ौदा एटीएम का क्लोन बनाकर पैसे निकालने वाले अंतराज़्ष्ट्रीय गिरोह के विदेशी आरोपी आयोनेल ईयू एवं सहयोगी फिरोज खान को दिल्ली से गिरफ्तार किया।
फैक्ट फाइल
साइबर धोखाधड़ी की शिकायतें
वर्ष 2022
5496 शिकायतें
1485 मामलों का निराकरण
4011 मामले अंडर प्रोसेस
वर्ष 2023
5894 शिकायतें प्राप्त
2663 शिकायतों का निराकरण
3231 मामले अंडर प्रोसेस
आरोपियों की गिरफ्तारी
वर्ष 2022
अपराध दर्ज 67
106 आरोपी गिरफ्तार
41 मामलों का निराकरण
26 मामले अंडर प्रोसेस
वर्ष 2023
48 मामले दर्ज
52 आरोपी गिरफ्तारी
16 आरोपी अभी फरार
32 प्रकरण अंडर प्रोसेस
———-
लौटाई गई साइबर फ्रॉड की राशि

मध्यप्रदेश की और खबर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News