एक क्लिक पर पता चलेगी सीएचसी पीएचसी की स्थिति | CHC PHC status will be known on one click | Patrika News

135

एक क्लिक पर पता चलेगी सीएचसी पीएचसी की स्थिति | CHC PHC status will be known on one click | Patrika News

हेल्थ दर्पण एप से विभाग रखेगा स्टाफ पर नजर

जयपुर

Published: April 12, 2022 10:04:43 am

जयपुर

चिकित्सा विभाग में कर्मचारियों के डेपुटेशन निरस्त होने से सभी सीएचसी, पीएचसी और अन्य चिकित्सकीय विभागों में लगे कर्मचारियों को उनके मूल स्थान पर पहुंचकर कार्य संभालने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। जिसके बाद कहीं अधिक तो कही कम कार्मिक रह गए हैं। लेकिन इस स्थिति से निपटने के लिए और कार्मिकों की व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के लिए चिकित्सा विभाग जल्द ही हेल्थ दर्पण एप शुरू कर रहा रहा है।

CHC PHC status will be known on one click

जिससे की प्रदेश के सीएसची पीएचसी,अस्पतालों से लेकर चिकित्सा व्यवस्थाओं की जानकारी अब एक क्लिक पर उपलब्ध होगी। चिकित्सा मंत्री प्रसादी लाल मीणा ने बताया कि हेल्थ दर्पण का एप जारी होने से लोगों को प्रत्येक अस्पताल की जानकारी उपलब्ध हो सकेगी।

शिक्षा विभाग के शाला दर्पण एप की तर्ज पर ही यह हेल्थ दर्पण बनाया जा रहा हैं। इस एप में सभी स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े सभी चिकित्सालयों पर मौजूद कार्मिकों डॉक्टर्स से लेकर नर्सिंग स्टाफ आदि के पदों व सुविधाओं के बारे में जानकारी उपलब्ध हो सकेगी। जिससे की आमजन को अपने क्षेत्र में मिलने वाली चिकित्सा सेवाओं के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध हो सके। स्वास्थ्य विभाग इस एप को लेकर काम कर रहा है और जल्द ही इसे लॉन्च करने की तैयारी में है।

इससे राज्य में कहां पर कितने डॉक्टर हैं, कितने पद हैं और उन पदों पर कार्य व्यवस्था की स्थिति क्या है इसकी पूरी जानकारी एक क्लिक पर उपलब्ध रहेगी। एप लागू होने के बाद दावा किया जा रहा है कि इससे डेपुटेशन व मनचाही पोस्टिंग आदि से बिगड़ी स्वास्थ्य व्यवस्थाओं में भी सुधार हो सकेगा।क्योकि व्यवस्थाएं व जानकारी पारदर्शी होगी।

इस माह के अंत तक बनकर होगा तैयार

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा ने कहा कि हेल्थ दर्पण अप्रेल माह के अंत तक बनकर तैयार हो जाएगा। इससे पता लग जाएगा कि कहां पर कितने डॉक्टर हैं कितने पद हैं तथा उन पर कौन- कौन नियुक्त है।

मुख्यमंत्री ने जनता को जो जनहित की सुविधाएं दी है वह सभी देने के लिए हम प्रयास कर रहे है। इस माह अंत तक हेल्थ दर्पण लागू कर व्यवस्थाओं में सुधार कर इन्हें सुढृढ किया जाएगा। जहां पर एएनएम जीएनएम डॉक्टर नहीं होंगे वहां पर उनकी नियुक्ति की जाएगी। इससे आम जन को चिकित्सा व्यवस्था का सही लाभ मिल पाएगा।

newsletter

अगली खबर

right-arrow



राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News