एक करोड़ से अधिक की राशि खर्च, राहगीर अब भी झेल रहे फजीहत

8
एक करोड़ से अधिक की राशि खर्च, राहगीर अब भी झेल रहे फजीहत

एक करोड़ से अधिक की राशि खर्च, राहगीर अब भी झेल रहे फजीहत


बलिया, एक संवाददाता। प्रखंड क्षेत्र की मनसेरपुर पंचायत अंतर्गत गांव के ठाकुरबाड़ी से अवध तिरहुत रोड के बगल से सदानंदपुर बांध को जोड़ने वाली सड़क का निर्माण कार्य अधर में रहने के कारण लोगों को इस सड़क से आवागमन का लाभ नहीं मिल पा रहा है। मुख्यमंत्री ग्राम सड़क संपर्क योजना के तहत ग्रामीण कार्य विभाग बलिया द्वारा बनाई जा रही इस सड़क की लंबाई करीब दो किलोमीटर है।
करीब एक करोड़ 21 लाख 44 हजार 9 सौ 98 रूपए की लागत से बन रही यह सड़क आधा अधूरा रहने से अनुपयोगी साबित हो रही है। करीब 200 फीट में निजी जमीन का मसला आ जाने से सरकार के लगभग सवा करोड़ रुपए खर्च का अब तक राहगीरों को कोई लाभ नहीं मिल पा रहा है। इसको लेकर क्षेत्र के लोगों में सड़क निर्माण विभाग के प्रति रोष व्याप्त है। साथ ही, लोग बलिया के ग्रामीण कार्य विभाग पर कई तरह के आरोप भी लगा रहे हैं।

ग्रामीणों का कहना है कि बगैर एनओसी के ही ग्रामीण कार्य विभाग द्वारा टेंडर निकाल दिया जाता है जबकि सड़क का कार्य पूर्ण नहीं होने से सरकारी खजाने से रूपए तो खर्च हो जाते हैं लेकिन लोगों को इसका लाभ नहीं मिल पाता है। बताया जाता है कि उक्त सड़क का निर्माण कार्य 31 मई 2022 को शुरू हुआ था।

बाजार में जाम की समस्या से निजात को लेकर बनायी जा रही थी यह सड़क

इस संबंध में भाजपा नेता सह सांसद प्रतिनिधि गौरीशंकर पोद्दार, राकेश रौशन उर्फ मुन्ना, राजेश अंबष्ट, अवधेश सिंह, कुमार गौरव सिंह, श्याम सुंदर कुमार, राज कुमार गुप्ता उर्फ राजा मुखिया, जितेंद्र साहू, लोजपा के सच्चिदानंद पासवान, भोला पासवान, जाप के सुमित कुमार यादव, वार्ड पार्षद अविनाश कुमार, सामाजिक कार्यकर्ता बलवंत गांधी ने बताया कि बलिया बाजार में अक्सर जाम की समस्या बनी रहती है। इस समस्या को देखते हुए स्थानीय लोगों की मांग पर सांसद सह केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह एवं राज्यसभा सांसद प्रो. राकेश सिन्हा के द्वारा की गई पहल पर सड़क निर्माण विभाग के द्वारा उक्त कटहा सड़क अवध तिरहुत पथ से मनसेरपुर तक बनने को लेकर टेंडर निकाला गया था। सड़क भी बनी लेकिन अब तक काम पूरा नहीं हो सका है। अगर यह सड़क बन जाती तो लोगों को जाम की समस्या से भी निजात मिलती।

मनसेरपुर के रजनीकांत सिंह, योगेंद्र मिश्र, पंसस गोपेश कुमार, सरपंच राजीव रंजन उर्फ रणवीर सिंह, सादीपुर करारी के हलधर सिंह, पंकज यादव आदि लोगों ने बताया कि मनसेरपुर से अवध तिरहुत पथ को जोड़ने वाली सड़क बलिया के लिए बाईपास के रूप में विकसित होती। इस सड़क के बनने से प्रखंड क्षेत्र के भगतपुर, मनसेरपुर, पहाड़पुर, परमानंदपुर, ताजपुर सहित कई पंचायत के दर्जनों गांव के लोगों को लाभ मिलता। साथ ही, साहेबपुरकमाल प्रखंड के कई गांवों के लोग जो बेगूसराय से अवध तिरहुत पथ के बलिया बाजार में जाम रहने पर इस रास्ते से लखमिनिया, सनहा, पंचवीर एवं मुंगेर घाट जाने के लिए भी उक्त सड़क बाईपास के रूप में काम आती।

पांच सौ फीट का कार्य नहीं हो सका है पूरा

मनसेरपुर से सदानंदपुर बांध तक आने वाली उक्त सड़क में सदानंदपुर बांध की तरफ से करीब पांच सौ फीट में कार्य नहीं हो सका है। इसमें करीब 200 फीट में जमीन का एनओसी नहीं मिलने के कारण सड़क अधूरा होने की बात बताई जा रही है।

कहते हैं अधिकारी

इस संबंध में ग्रामीण कार्य विभाग के कनीय अभियंता नीरज कुमार ने बताया कि बची हुई सड़क का डीपीआर भेजा गया है। प्रशासनिक स्वीकृति मिलते ही टेंडर की प्रक्रिया कर कार्य पूर्ण कराया जाएगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News