एंटी-बीजेपी अभियान पर निकले KCR? महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे कैबिनेट से की मुलाकात

156

एंटी-बीजेपी अभियान पर निकले KCR? महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे कैबिनेट से की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सिलसिलेवार हमले के बाद तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव अपने महाराष्ट्र समकक्ष और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार से मुंबई में मुलाकात की। केसीआर के साथ उनकी बेटी और विधान परिषद सदस्य के कविता और पार्टी सांसद जे संतोष कुमार, रंजीत रेड्डी और बी बी पाटिल भी मुंबई दौरे पर पहुंचे।

इन मुलाकातों को केसीआर के 2024 के आम चुनाव में भाजपा से मुकाबला करने के लिए एक गैर-कांग्रेसी मोर्चा बनाने के प्रयासों के रूप में देखा जा रहा है। इस सिलसिले में तेलंगाना के मुख्यमंत्री क्षेत्रीय दलों के नेताओं के साथ बैठक कर रहे हैं।

रविवार को तेलंगाना सीएम ने ठाकरे से मुलाकात की और उनके साथ लंच भी किया। तस्वीरों में देखा जा सकता है कि केसीआर और ठाकरे एक बगीचे में बैठे हुए हैं। साथ में शिवसेना प्रमुख के छोटे बेटे तेजस ठाकरे भी नजर आ रहे हैं। एक वीडियो क्लिप में ठाकरे को राव के साथ तेलंगाना राष्ट्र समिति के नेताओं का अभिवादन करते हुए दिखाया गया है। क्लिप में शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत भी नजर आ रहे हैं। 

भाजपा विरोधी रुख के लिए मशहूर अभिनेता-राजनेता प्रकाश राज भी बैठक में नजर आए। तेलंगाना सीएम के कार्यालय ने कहा कि राव को ठाकरे ने अपने घर पर दोपहर के भोजन के लिए आमंत्रित किया था। बाद में, वह रकांपा प्रमुख शरद पवार से भी मुलाकात करेंगे। मुंबई में विभिन्न जगहों पर तेलंगाना के मुख्यमंत्री के स्वागत वाले पोस्टर लगे हैं। पोस्टरों में राव, ठाकरे, पवार और शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे की तस्वीरें दिख रही हैं।

केसीआर के कार्यालय ने कहा है कि ठाकरे ने उन्हें पिछले सप्ताह फोन किया था और उन्हें मुंबई आने के लिए आमंत्रित किया था। पार्टी सूत्रों ने कहा है कि ठाकरे ने भाजपा की “जनविरोधी नीतियों” के खिलाफ केसीआर की “लड़ाई” के लिए “पूर्ण समर्थन” की भी घोषणा की है। तेलंगाना के मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा कि ठाकरे ने कहा था कि राव ने “देश को विभाजनकारी ताकतों से बचाने के लिए सही समय पर आवाज उठाई है”।

 

इससे पहले शिवसेना के मुखपत्र ‘सामना’ ने आज कहा कि ठाकरे और राव के बीच बैठक भाजपा के खिलाफ राष्ट्रीय स्तर पर राजनीतिक एकता की प्रक्रिया को तेज करेगी। राव ने लगातार आरोप लगाया है कि केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार के तहत सहकारी संघवाद का उल्लंघन किया जा रहा है। पार्टी सूत्रों ने बताया कि आज की बैठकों का मुख्य फोकस राज्यों के हितों की रक्षा के लिए मिलकर काम करने की रणनीति तैयार करने पर होगा।

आज की बैठकों के बाद, राव की बेंगलुरु में जनता दल (सेक्युलर) के अध्यक्ष और पूर्व प्रधान मंत्री एच डी देवेगौड़ा से मिलने की भी योजना है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी कहा है कि वह राव से मिलने के लिए जल्द ही हैदराबाद आएंगी, जो क्षेत्रीय दलों के नेताओं की बैठक की मेजबानी करने के इच्छुक हैं।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और द्रविड़ मुनेत्र कड़गम के प्रमुख एम के स्टालिन ने हाल ही में ममता बनर्जी के साथ अपनी हालिया बातचीत के बाद विपक्षी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की दिल्ली में इस तरह की बैठक की योजना के बारे में ट्वीट किया था।

 





Source link