उत्तराखंड में फिर बदलेगा मुख्यमंत्री, तीरथ सिंह रावत ने की इस्तीफे की पेशकश…दो दिन में चुना जाएगा नया CM

337


उत्तराखंड में फिर बदलेगा मुख्यमंत्री, तीरथ सिंह रावत ने की इस्तीफे की पेशकश…दो दिन में चुना जाएगा नया CM

हाइलाइट्स:

  • उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने की इस्तीफे की पेशकश
  • दिल्ली से देहरादून रवाना तीरथ, राज्यपाल को सौंप सकते हैं इस्तीफा
  • बीते कुछ दिनों से तीरथ के इस्तीफे की अटकलें लगाई जा रही थीं
  • बीजेपी विधायक दल अगले दो दिनों के अंदर नया मुख्यमंत्री चुनेगा

देहराहून
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत (Tirath Singh Rawat resign) ने अपने पद से इस्तीफे की पेशकश की है। बुधवार को अचानक दिल्ली पहुंचे तीरथ सिंह रावत की जेपी नड्डा से मुलाकात के बाद से ही उनके इस्तीफे की अटकलें जोरों पर थीं। शुक्रवार देर शाम उन्होंने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के सामने इस्तीफे की पेशकश है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, तीरथ सिंह रावत देहरादून रवाना हो चुके हैं जहां वह अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंपेंगे। बीजेपी विधायक दल अगले दो दिनों के अंदर नया मुख्यमंत्री चुनेगा।

संवैधानिक संकट के चलते देना पड़ रहा है इस्तीफा

बीते कुछ दिनों से तीरथ सिंह रावत के इस्तीफे की अटकलें लगाई जा रही थीं। रावत 10 मार्च को मुख्यमंत्री बने थे। पौड़ी से सांसद रावत को अपने पद पर बने रहने के लिए 10 सितंबर तक विधानसभा चुनाव जीतना था। राज्य में विधानसभा की दो सीटें गंगोत्री और हल्द्वानी खाली हैं जहां उपचुनाव होना है। अटकलें थीं कि रावत गढ़वाल क्षेत्र में स्थित गंगोत्री सीट से उपचुनाव लड़ सकते हैं। मगर अगले साल फरवरी-मार्च में ही विधानसभा चुनाव को देखते हुए यह मुश्किल माना जा रहा था कि निर्वाचन आयोग उपचुनाव कराए।

अब किसी मौजूदा विधायक को सौंपी जाएगी कमान?
तीरथ के इस्तीफे के बाद फिलहाल यह साफ है कि राज्य में खाली हुई दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव नहीं होगा। ऐसे में अब तीरथ सिंह रावत की जगह पर किसी ऐसे व्यक्ति को कमान सौंपी जाएगी जो विधायक हो।

तीरथ के इस्तीफे के बाद किसे जिम्मेदारी सौंपेगी बीजेपी?

तीरथ के इस्तीफे के बाद अब इस बात को लेकर चर्चा है कि चुनाव से ठीक पहले बीजेपी राज्य में किसे मुख्यमंत्री पद की कमान सौंपेगी। रेस में सबसे पहला नाम तीरथ कैबिनेट में उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत का है। धन सिंह रावत को इससे पहले मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के मजबूत विकल्प के रूप में भी देखा जा रहा था। श्रीनगर सीट से विधायक धन सिंह आरएसएस कैडर से आते हैं और उत्‍तराखंड बीजेपी में संगठन मंत्री भी रह चुके हैं। धन सिंह के अलावा तीरथ सरकार में कैबिनेट मंत्री बंशीधर भगत और हरक सिंह रावत के नाम की भी चर्चा है।

बुधवार को दिल्ली पहुंचे थे तीरथ, 24 घंटे में नड्डा से दो बार मिले
मुख्यमंत्री रावत बुधवार को अचानक दिल्ली पहुंचे थे। गुरुवार देर रात उन्होंने नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी। इसके अलावा उन्होंने शुक्रवार को भी नड्डा से मुलाकात की थी। इससे अटकलें लग रही थीं कि राज्य में जल्द ही नेतृत्व परिवर्तन पर कोई फैसला लिया जा सकता है।



Source link