इंग्लैंड के घर में कंगारुओं का हल्ला बोल, टेस्ट क्रिकेट के कट्टर दुश्मनों की भिड़ंत आज से

10
इंग्लैंड के घर में कंगारुओं का हल्ला बोल, टेस्ट क्रिकेट के कट्टर दुश्मनों की भिड़ंत आज से


इंग्लैंड के घर में कंगारुओं का हल्ला बोल, टेस्ट क्रिकेट के कट्टर दुश्मनों की भिड़ंत आज से

लंदन:इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज से शुरू हो रही पांच मैचों की एशेज टेस्ट सीरीज के साथ ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के तीसरे चरण की भी शुरुआत हो जाएगी। ऑस्ट्रेलियाई टीम जहां पिछले हफ्ते भारत के खिलाफ WTC फाइनल में मिली जीत के बाद वर्ल्ड चैंपियन का तगमा लेकर मुकाबले में उतरेगा तो इंग्लैंड की टीम भी पिछले साल टेस्ट क्रिकेट में कोई सीरीज नहीं गंवाने के अपने शानदार रिकॉर्ड को बरकरार रखने की कोशिश करेगी। हालांकि, घरेलू समर्थकों के बीच इंग्लैंड का दावा मजबूत माना जा रहा है।पिछली बार जब दोनों टीमें एशेज में भिड़ी थी तब ऑस्ट्रेलिया ने अपनी मेजबानी में 4-0 से एकतरफा जीत हासिल की थी। लेकिन, जब बात इंग्लैंड की मेजबानी की होगी तो यहां उसने ऑस्ट्रेलिया को पिछले 23 सालों में नहीं जीतने दिया है। इन 23 सालों में टीम की अधिकांश जीत में सूत्रधार रहे 40 साल के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन और 36 साल के स्टुअर्ट ब्रॉड इस बार भी अपने अनुभव से ऑस्ट्रेलिया की कड़ी परीक्षा लेंगे। इसके अलावा संन्यास से वापसी कर रहे जॉनी बेयरस्टो और संन्यास से वापसी कर रहे दिग्गज स्पिनर मोईन अली की मौजूदगी का भी टीम को फायदा होगा।

टीम में बदलाव की संभावना कम

जहां तक ऑस्ट्रेलिया की बात है तो टीम ने भारत के खिलाफ WTC फाइनल जीतने के साथ ही संकेत दे दिए थे कि एशेज के पहले मैच में इसी प्लेइंग XI को बरकरार रखा जाएगा। गेंदबाजी का दारोमदार स्कॉट बोलैंड, मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस और नाथन लियोन पर होगा तो बल्लेबाजी में मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड की भूमिका अहम होगी। हालांकि डेविड वॉर्नर और उस्मान ख्वाजा की जोड़ी बरकरार रखने पर संदेह है। दोनों ने WTC फाइनल में कुछ खास नहीं किया था।

सुपरहिट है बन गई है जोड़ी

न्यूजीलैंड के पूर्व विस्फोटक ओपनर ब्रेंडन मैकुलम के कोच बनने के बाद से इंग्लैंड की टीम में जबरदस्त बदलाव आया है। उनके और कप्तान बेन स्टोक्स की बैजबॉल रणनीति सफल साबित हो रही है। इन दोनों के एक साथ मोर्चा संभालने के बाद से इंग्लैंड ने आखिरी 17 टेस्ट मुकाबलों में 12 में जीत दर्ज की है। इसके उलट इन दोनों के कार्यकाल से ठीक पहले 17 मुकाबलों में इंग्लैंड को केवल एक में जीत मिली थी। इसी से जाहिर होता है कि इन दोनों की कितनी सुपरहिट है।

दोनों टीमों का प्लेइंग XI

इंग्लैंड: बेन डकेट, जैक क्राउली, ओली पोप, जो रूट, हैरी ब्रुक, बेन स्टोक्स (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), मोईन अली, स्टुअर्ट ब्रॉड, ओली रॉबिन्सन, जेम्स एंडरसन।

ऑस्ट्रेलिया (संभावित): डेविड वॉर्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरन ग्रीन, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), मिचेल स्टार्क, नाथन लियोन, स्कॉट बोलैंड

टेलिकास्ट: दोपहर 3:30 बजे से, सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पर

Asia Cup: पाकिस्तान बेइज्जती का घूंट पीकर भी क्यों मेजबानी के लिए हर हाल में हुआ तैयार? समझें 86 करोड़ का खेल
Navbharat Times -Asia Cup में होगी घायल शेरों की वापसी! कमबैक करते ही आग लगा देंगे भारत के दो सुपरस्टार
Navbharat Times -Exclusive: वेस्टइंडीज दौरे पर ईशान किशन के नाम पर लगी मुहर, लाल गेंद क्रिकेट में करेंगे डेब्यू



Source link