आज पंजाब में चुनावी बिगुल फूंकेंगे पीएम मोदी, 42750 करोड़ की सौगात भी देंगे

69


आज पंजाब में चुनावी बिगुल फूंकेंगे पीएम मोदी, 42750 करोड़ की सौगात भी देंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को पंजाब के फिरोजपुर में 42,750 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, पीएम दोपहर 1 बजे होने वाले कार्यक्रम के लिए शहर का दौरा करेंगे। इन परियोजनाओं में दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे शामिल है। पीएमओ के मुताबिक अमृतसर-ऊना सेक्शन और मुकेरियां-तलवाड़ा न्यू ब्रॉड गेज रेलवे लाइन को फोर लेन करना है। पंजाब में विधानसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी का यह दौरा पार्टी के लिए बेहद अहम माना जा रहा है। कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी विपक्ष के नेताओं पर भी निशाना साध सकते हैं। 

पंजाब उन पांच राज्यों में शामिल है जहां इस साल की शुरुआत में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में भाजपा विशेष रूप से इस साल विधानसभा चुनावों के लिए राज्यों में विकास परियोजनाओं की एक श्रृंखला शुरू कर रही है। इसी क्रम में पीएम मोदी बुधवार को  पंजाब के फिरोजपुर में 42750 करोड़ रुपए की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। पंजाब चुनाव से पहले पीएम मोदी का यह दौरा पार्टी के लिए बेहद अहम माना जा रहा है। 

फिरोजपुर में भी पीजीआईएमईआर की आधारशिला
प्रधान मंत्री मोदी आज फिरोजपुर में पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (पीजीआईएमईआर) के सहायक केंद्र की आधारशिला भी रखेंगे, जो कि 490.5 करोड़ के बजट में बनाया जाएगा और इसमें 30 गहन देखभाल और उच्च निर्भरता बिस्तर शामिल होंगे। इसमें छोटे और बड़े ऑपरेशन थिएटर के साथ-साथ 10 क्लिनिकल स्पेशलिटी विभाग और पांच अन्य सहायक विभाग भी होंगे। यह इंटरनल मेडिसिन, जनरल सर्जरी, ऑर्थोपेडिक्स, प्लास्टिक सर्जरी, न्यूरोसर्जरी, ऑब्सटेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी, पीडियाट्रिक्स, ऑप्थल्मोलॉजी, ईएनटी और साइकियाट्री-ड्रग डी-एडिक्शन सहित 10 विशिष्टताओं में सेवाएं प्रदान करेगा।

कपूरथला और होशियारपुर में मेडिकल कॉलेज
इसके अलावा, पीएम मोदी कपूरथला और होशियारपुर में दो नए मेडिकल कॉलेजों की आधारशिला भी रखेंगे, जिन्हें लगभग 325 करोड़ की लागत से और लगभग 100 सीटों की क्षमता के साथ विकसित किया जाएगा।

पंजाब को दो कॉरिडोर की सौगात
पूरे देश में कनेक्टिविटी बेहतर करने के पीएम के विजन के अनुरूप पंजाब में दो बड़े रोड कॉरिडोर की आधारशिला रखी जाएगी। पीएमओ ने कहा कि यह प्रमुख धार्मिक केंद्रों तक पहुंच बढ़ाने के प्रधानमंत्री के विजन को पूरा करने की दिशा में भी एक कदम होगा।

तीन राज्यों को जोड़ने वाला एक्सप्रेसवे
669 किलोमीटर लंबे दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे को लगभग 39,500 करोड़ रुपये की कुल लागत से विकसित किया जाएगा। यह दिल्ली से अमृतसर और दिल्ली से कटरा की यात्रा के समय को आधा कर देगा। ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे सुल्तानपुर लोधी, गोइंदवाल साहिब, खडूर साहिब, तरनतारन और कटरा में वैष्णो देवी के पवित्र हिंदू मंदिर में प्रमुख सिख धार्मिक स्थलों को जोड़ेगा। एक्सप्रेसवे तीन राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब और जम्मू और कश्मीर में अंबाला चंडीगढ़, मोहाली, संगरूर, पटियाला, लुधियाना, जालंधर, कपूरथला, कठुआ और सांबा जैसे प्रमुख आर्थिक केंद्रों को भी जोड़ेगा।

चार लेन का होगा अमृतसर-ऊना खंड
लगभग 1,700 करोड़ रुपये की लागत से अमृतसर-ऊना खंड को चार लेन का बनाया जाएगा। यह घोमन, श्री हरगोबिंदपुर और पुलपुक्ता टाउन (प्रसिद्ध गुरुद्वारा पुलपुक्ता साहिब का घर) में धार्मिक स्थलों की कनेक्टिविटी में सुधार करने में मदद करेगा।



Source link