आज का दिन: Happy Birthday John Wright, भारत का पहला विदेशी कोच, जिसने टीम को दी नई पहचान

509


आज का दिन: Happy Birthday John Wright, भारत का पहला विदेशी कोच, जिसने टीम को दी नई पहचान

नई दिल्ली
आज जॉन राइट का जन्मदिन है। जी, यूं तो जॉन राइड का न्यूजीलैंड के लिए एक कामयाब क्रिकेट करियर था लेकिन भारतीय क्रिकेट फैंस उन्हें बतौर कोच याद रखते हैं। 5 जुलाई 1954 को पैदा हुए राइड भारतीय क्रिकेट टीम के पहले विदेशी कोच थे।

तब के कप्तान सौरभ गांगुली के साथ उनकी जोड़ी काफी मशहूर रही। वर्ष 2000 से 2005 तक वह भारतीय टीम के कोच रहे। गांगुली और राइट ने मिलकर भारतीय क्रिकेट को बदलने का काम शुरू किया। आज जो भारतीय क्रिकेट हम देख रहे हैं कहते हैं उसकी शुरुआत गांगुली और राइट की जोड़ी ने की थी। भारत का कोच बनने से पहले जॉन राइट ने सेल्स डिपार्टमेंट में काम किया लेकिन उसमें उन्हें अधिक सफलता नहीं मिली।

किताबें भी लिखीं
राइट ने दो किताबें भी लिखीं। क्रिसमस इन रारोटॉन्गा 1990 में और इंडियन समर 2006 में। इंडियन समर में उन्होंने बतौर कोच भारतीय टीम के साथ अपने अनुभवों का जिक्र किया है।

इंग्लैंड के खिलाफ 48 टेस्ट में पहली जीत
बाएं हाथ के बल्लेबाज जॉन राइट के पास क्रिकेट की किताब के सभी शॉट्स थे। हालांकि ज्यादातर मौकों पर वे उन शॉट्स को खेलने से बचते थे। 1978 में डेब्यू करने वाले राइट न्यूजीलैंड की टेस्ट टीम का अहम हिस्सा रहे। 1977-78 में वेलिंग्टन में अपनी पहली पारी में उन्होंने 55 रन बनाए लेकिन इसके लिए करीब छह घंटे तक बल्लेबाजी की। उनकी पारी की बदौलत कीवी टीम ने इंग्लैंड पर जीत हासिल की। न्यूजीलैंड के लिए यह जीत काफी अहम थी क्योंकि इंग्लैंड के खिलाफ 48वां मुकाबले में यह उनकी पहली जीत थी।

तीन सेंचुरी मिस
राइट ने टेस्ट क्रिकेट में 12 शतक लगाए। इसमें से 9 मैच ड्रॉ रहे। शतक के मामले में वह थोड़ा अनलकी भी रहे। दो बार वह 99 और एक बार 98 पर आउट हुए।

टीम इंडिया के साथ जबर्दस्त कनेक्शन
भारत का कोच बनने से पहले उन्हें भारतीय गेंदबाजी बड़ी सुहाती थी। भारत के खिलाफ उन्होंने 61.84 की औसत से नौ टेस्ट मैचों में 804 रन बनाए। इसमें तीन सेंचुरी और तीन हाफ सेंचुरी शामिल थीं। वह करीब पांच साल तक भारतीय टीम के कोच रहे। इसके बाद वह न्यूजीलैंड के भी कोच रहे लेकिन यह सफर लंबा नहीं चला। उनके सफर में न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होबार्ट में ऐतिहासिक जीत हासिल की। इसके अलावा वर्ल्ड कप 2011 में कीवी टीम ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया।

बुमराह को मुंबई इंडियंस में लाए
राइट आईपीएल में मुंबई इंडियंस के साथ जुड़े। टैलंट हंट के दौरान उन्होंने ही जसप्रीत बुमराह को गेंदबाजी करते हुए देखा और उन्हें अपनी टीम में लेकर आए।

5000 से ज्यादा टेस्ट रन
करियर की बात करें तो बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने न्यूजीलैंड के लिए 82 टेस्ट और 149 वनडे इंटरनैशनल मैच खेले। उन्होंने टेस्ट मैच में 5334 और वनडे मैचों में 3891 रन बनाए।

1980 में जॉन राइट क्रिकेट के इतिहास में एक गेंद पर 8 रन रन बटोरने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए उन्होंने चार रन दौड़ कर हासिल किए और बाकी रन ओवरथ्रो से बने।



Source link