अध्यक्ष ने खुद खींची फोटो, जुटाए प्रमाण | The inquiry committee reached New Life Multispecialty Hospital, | Patrika News

129
अध्यक्ष ने खुद खींची फोटो, जुटाए प्रमाण | The inquiry committee reached New Life Multispecialty Hospital, | Patrika News

अध्यक्ष ने खुद खींची फोटो, जुटाए प्रमाण | The inquiry committee reached New Life Multispecialty Hospital, | Patrika News

शुरुआती जांच में कमेटी को कई तथ्य मिले हैं जो कि आग के विकराल होने के कारण बने। बिजली लाइन की गुणवत्ता और आपात िस्थति में बचाव के उपायों का आंकलन किया गया। अस्पताल में केवल एक दरवाजा था, वहीं से मरीज और उनके परिजनों के अलावा स्टाफ का आना-जाना था। प्रवेशद्वार पर ही जनरेटर रखा हुआ था। जांच कमेटी को शुरुआती तौर पर जनरेटर से ही शॉर्ट सर्किट होने की आशंका है। कमेटी ने बगल में इंडियन बैंक के अधिकारियों के अलावा दुकानदारों से घटना को लेकर चर्चा की।

एक माह नहीं जल्द बनेगी रिपोर्ट कमिश्नर की अध्यक्षता में बनी कमेटी को जांच के बाद अपनी रिपोर्ट पेश करने के लिए एक माह का समय दिया गया है लेकिन कमेटी दो या तीन दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट देगी। कमेटी ने मंगलवार को अपनी ओर से अस्पताल का मुआयना कर लिया। तीनों मंजिलों पर मरीजों के बेड, मशीनरी व अन्य चीजें देखीं। इस दौरान कमिश्नर के अलावा कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी, नगर निगम आयुक्त् आशीष वशिष्ट व दूसरे सदस्य मौजूद रहे। अब अस्पताल स्टाफ के अलावा अन्य लोगों के बयान लिए जाएंगे। यह काम बुधवार से शुरू हो सकता है। जांच के काम में अलग-अलग विभागों के अधिकारियों के साथ ही विशेषज्ञों से मदद ली जा रही है।

बैठक में जांच के बिंदुओं पर चर्चा

अस्पताल की जांच से पहले समिति की बैठक कमिश्नर कार्यालय में हुई। कमिश्नर चंद्रशेखर ने जांच के बिंदुओं पर चर्चा की। साथ ही कहा कि हर पहलु को बड़ी गंभीरता के साथ देखा जाए। मंगलवार को हुई बैठक में तय किया गया कि अस्पताल का लाइसेंस तुरंत निरस्त कर दिया जाए। यह भी तय किया गया कि शहर के सारे निजी एवं सरकारी अस्पतालों में जरूरी व्यवस्थाओं का ऑडिट किया जाए। संयुक्त संचालक स्वास्थ्य जबलपुर डॉ. संजय मिश्रा, सयुंक्त संचालक नगर तथा ग्राम निवेश जबलपुर आरके सिंह एवं अधीक्षण यंत्री विद्युत सुरक्षा जबलपुर अरविंद बोहरे के अलावा कलेक्टर और अन्य अधिकारी बैठक में शामिल रहे।

सीएमएचओ की एनओसी की जांच

बैठक में कमिश्नर चंद्रशेखर ने कहा कि न्यू लाइफ मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल में सीएमएचओ की तरफ से जो एनओसी जारी की गई है उसकी जांच भी की जाएगी। बताया जाता है कि इस एनओसी में सभी चीजें ठीक होने की बात कहते हुए एनओसी जारी कर दी गई। अब यह जांच के बाद या बिना जांच के जारी की गई, उसकी तस्दीक की जा रही है।

इस घटना की गंभीरतपूर्वक जांच की जा रही है। कारणों को तलाशा जा रहा है। अस्पताल का निरीक्षण किया गया है। जांच कमेटी लगभग तीन दिनों में अपनी रिपोर्ट सौंप देगी। फिलहाल जिले के अस्पतालों में जरूरी व्यवस्थाओं की जांच कराई जा रही है। इसमें जो कमियां मिलेंगी, उन्हें दूर करने के लिए निर्देश जारी होंगे।

बी. चंद्रशेखर, कमिश्नर



उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News