अगस्त के अंतिम दिनों में दिल्ली में होगी शराब की किल्लत! वजह जान लीजिए

132
अगस्त के अंतिम दिनों में दिल्ली में होगी शराब की किल्लत! वजह जान लीजिए

अगस्त के अंतिम दिनों में दिल्ली में होगी शराब की किल्लत! वजह जान लीजिए

नई दिल्ली : एक्साइज विभाग के नए आदेश के कारण दिल्ली में इस महीने के अंतिम दिनों में शराब की किल्लत हो सकती है। विभाग के असिस्टेंट कमिश्नर (पॉलिसी) ने मौजूदा शराब की दुकान वालों को आदेश दिए हैं कि वे शराब खरीदने के लिए 20 अगस्त तक ही अंतिम ऑर्डर दे सकते हैं। इसके बाद ना तो रिटेल में शराब बेचने वाले कारोबारी और ना ही होटल-क्लब और रेस्टोरेंट वाले माल खरीदने के लिए एक्साइज विभाग के पोर्टल पर शराब खरीदने के लिए कोई नया ऑर्डर दे सकेंगे।

​25 अगस्त तक ही शराब की लास्ट डिलीवरी

आदेश में यह भी कहा गया है कि ऑर्डर की लास्ट डिलीवरी 25 अगस्त तक ही होगी। इसके बाद दिल्ली में किसी भी दुकान पर शराब की सप्लाई नहीं होगी। ऐसा नई आबकारी नीति को खत्म कर 1 सितंबर से पुरानी आबकारी नीति में शिफ्ट होने के लिए किया जा रहा है।

प्राइवेट शराब कारोबारियों का कहना है कि वे अभी भी दो दिनों का ही स्टॉक मेंटेन करके चल रहे हैं। सिक्योरिटी मनी के रूप में उन सभी के आबकारी विभाग के पास करीब 950 करोड़ रुपये जमा हैं, जिन्हें विभाग से वापस लेना हमारे लिए बड़ी चुनौती होगी। ऐसे में हम कोशिश कर रहे हैं कि इस महीने की जो लाइसेंस फीस है उसी में अपनी सिक्योरिटी मनी काटकर फीस जमा करा दें। कारोबारियों का कहना है कि इस महीने धीरे-धीरे दिल्लीवालों को शराब की किल्लत होनी शुरू हो जाएगी, क्योंकि प्राइवेट दुकानदारों के लाइसेंस 31 अगस्त तक के लिए ही वैलिड हैं। इसलिए कोई भी कारोबारी शराब बेचने में बहुत दिलचस्पी नहीं ले रहा है।

​शराब की अपनी 150 दुकानें खोलेगी DTTDC

-150-dttdc

दावा किया जा रहा है कि नई आबकारी नीति के तहत दिल्ली को जिन 32 जोन में बांटा गया था, उसके हिसाब से एक से नौ जोन में DTTDC शुरू में शराब की अपनी 150 दुकानें खोलेगी। इसी तरह से 10 से 18 जोन के इलाकों में DSIIDC द्वारा 150, 10 से 24 जोन में DCCWS द्वारा 100 और 25 से 30 जोन के इलाकों में DSCSC द्वारा शराब की 100 सरकारी दुकानें खोली जाएंगी। यानी शुरू में शराब की 500 सरकारी दुकानें खुलेंगी जो कि दिसंबर तक बढ़कर 700 हो जाएंगी। यह बात अलग है कि हकीकत में इनमें खुलती कितनी हैं। इनमें प्रीमियम दुकानें भी खोलने के लिए कहा गया है।

​चारों निगम कर रहे दुकानें खोलने की तैयारी

navbharat times -

मामले में सूत्रों का कहना है कि शराब की सरकारी दुकानें खुलने से लगता है कि दिल्ली में फिर से लोहे के जंगलों से शराब खरीदने का दौर शुरू होने वाला है। जैसा कि पहले लोग सड़कों पर लाइन लगाकर सरकारी दुकानों से शराब खरीदते थे। आबकारी विभाग को इस बारे में भी कुछ सोचना चाहिए कि वह तमाम सरकारी दुकानों को इस तरह से खोलने के आदेश दें ताकि ग्राहक दुकानों के बाहर खड़े होकर शराब खरीदने को मजबूर ना हों। चारों कॉरपोरेशन अपनी दुकानें खोलने के लिए जोरों से तैयारियां कर रहे हैं। इनके लिए भी विभाग ने आदेश में कहा है कि चारों कॉरपोरेशन अपनी-अपनी दुकानों के लिए 26 अगस्त से शराब खरीदने के लिए ऑर्डर देना शुरू कर सकती हैं, ताकि दिल्ली में 1 सितंबर से शराब के शौकीनों को भटकना ना पड़े।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link