अंतरिम बजट में बिहार को खास सौगात, इन दो नए रेल कॉरिडोर से जुड़ेगा मुजफ्फरपुर?

10
अंतरिम बजट में बिहार को खास सौगात, इन दो नए रेल कॉरिडोर से जुड़ेगा मुजफ्फरपुर?

अंतरिम बजट में बिहार को खास सौगात, इन दो नए रेल कॉरिडोर से जुड़ेगा मुजफ्फरपुर?

ऐप पर पढ़ें

अंतरिम बजट 2024 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रेलवे को तीन नए रेल इकॉनोमिक कॉरिडोर की सौगात दी है। इनमें से दो मुजफ्फरपुर से जुड़ने की संभावना जताई जा रही है। जानकारों के अनुसार इनर्जी, मिनरल और सीमेंट कॉरिडोर का मार्ग गोमो-बरौनी-मुजफ्फरपुर-गोरखपुर और हाई ट्रैफिक डेंसिटी कॉरिडोर का हाजीपुर-मुजफ्फरपुर-बरौनी-कटिहार होने की संभावना है। हालांकि पूमरे की ओर से इस पर फिलहाल आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।

मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी बढ़ेगी

मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए पीएम गति शक्ति कार्यक्रम के तहत यह कॉरिडोर बनाने की योजना है। इससे लॉजिस्टिक्स में बेहतरी आएगी और ढुलाई की लागत भी कम हो सकेगी। हाई ट्रैफिक गलियारों में भीड़भाड़ कम होने से पैसेंजर ट्रेनों के परिचालन में सुधार होगा। पूमरे के एक अधिकारी ने बताया कि अब तक रेलवे बोर्ड की ओर से इस संबंध में आधिकारिक जानकारी नहीं आई है। हालांकि, दोनों कॉरिडोर के इस क्षेत्र से जुड़ने की संभावना है। इससे क्षेत्रों में कनेक्टिविटी के साथ आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।

सोनपुर-समस्तीपुर के विभिन्न रेलखंडों पर 23 ओवर व अंडरब्रिज के लिए भी अंतरिम बजट में प्रावधान किये गये हैं। इसके लिए छह करोड़ नौ लाख रुपये मिले हैं। इसमें मुजफ्फरपुर-सुगौली के अतिरिक्त बेतिया-छावनी रेलवे क्रॉसिंग के ऊपर ओवरब्रिज निर्माण को छह करोड़ रुपये दिये गये हैं। इसके निर्माण में अब तेजी आएगी। इसके अलावा रामदयालु नगर-मुजफ्फरपुर, रामदयालुनगर तुर्की, मुजफ्फरपुर-नारायणपुर अनंत, मोतीपुर यार्ड, थलवारा-लहेरिया सराय, मोतीपुर-महवल, दरभंगा यार्ड, बापूधाम मोतिहारी-मुजफ्फरपुर-सुगौली एलसी के ऊपर ओवरब्रिज के लिए एक-एक लाख का प्रावधान किया गया है। इसके साथ ही 34 रेलखंडों पर सुरंग व पहुंच पथ के लिए 15 करोड़ की राशि का प्रावधान किया गया है।

● मुजफ्फरपुर से होकर गुजर सकता है इनर्जी, मिनरल व सीमेंट कॉरिडोर

● हाई ट्रैफिक डेंसिटी कॉरिडोर से जुड़ सकता है समस्तीपुर व मुजफ्फरपुर

न्यू मुजफ्फरपुर जंक्शन टर्मिनल को फिर झटका

न्यू मुजफ्फरपुर जंक्शन टर्मिनल निर्माण को एक बार फिर झटका लगा है। इसके लिए रेलवे को सिर्फ एक हजार रुपये दिये गये है। वहीं नारायणपुर अनंत मालगोदाम टर्मिनल को भी इतनी ही राशि मिली है, जबकि सोनपुर मंडल का यह अधिक राजस्व देने वाला मालगोदाम है। बजट में मुजफ्फरपुर जंक्शन के वाशिंग पिट और उसकी जलनिकासी के लिए ड्रेनेज सिस्टम तैयार करने के लिए 30 लाख रुपये दिये गए हैं।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News