हैक हो सकता है आपका निजी डेटा, इस तरह रखें सुरक्षित

186
secure your data from hackers

हाल, फिलहाल के दिनों में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से यूज़र्स के डेटा चोरी होने की ख़बरें लगातार सुर्खियों में रही और इन ख़बरों को पढ़कर या सुनकर लोगों के मन में डेटा चोरी होने का डर पनपने लगा है। हैकर्स लगातार लोगों के डेटा में सेंधमारी की फिराक में रहते हैं। ऐसे में ज़रूरी है कि अपने डेटा को हैकर्स से कैसे बचाएं ? इस लेख के ज़रिए अपने डेटा को हैकर्स की नज़रों से बचाने तरीक़ों के बारे में बताया गया है।

Cyber crime -

1. अगर आपको संदेह है कि आपका डेटा चोरी हो गया है तो इसके लिए आप haveibeenpwned.com पर जा सकते हैं। अगर आपका कोई भी डाटा लीक हुआ होगा तो आपको यहां चेक कर पता चल जाएगा।

2. अगर आपको पता चलता है कि आपका डाटा लीक हो गया है तो अपने पासवर्ड को तुरंत बदलना होगा।

3. ये बात हमेशा ध्यान रखें कि अलग-अलग अकाउंट्स का पासवर्ड भी अलग होना चाहिए। एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल सभी अकाउंट्स में करना हानिकारक साबित हो सकता है। इससे यह संभावना ज़्यादा बढ़ जाती है कि आपके अकाउंट्स में सेंधमारी हो सकती है।

4. आप अपने डेटा को सुरक्षित रखने के लिए पासवर्ड मैनेजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऐप्प को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें Lastpass और 1Password शामिल हैं। यहां आपके पासवर्ड सुरक्षित रहते हैं। यहां आपको ऐसे पासवर्ड जनरेट करने की सलाह दी जाती है जिससे अकाउंट में सेंधमारी न की जा सके।

5. टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को एक्टिव करें। इससे अगर हैकर के पास आपके अकाउंट का पासवर्ड होगा भी तो भी वो आपके अकाउंट को एक्सेस नहीं कर पाएगा क्योंकि किसी भी अकाउंट को ओपन करने के लिए दो बार ऑथेंटिकेशन की ज़रुरत होती है।

6. एड ट्रैकिंग को भी ऑफ कर दें। इससे कई बार आपकी जानकारी बाहर साझा कर दी जाती है।

7. अगर आप पेड VPN लेते हैं तो आप अपने इंटरनेट ट्रैफिक और IP एड्रेस को थर्ड पार्टीज से छुपा सकते हैं। वहीं, अगर आप पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करते हैं तो यह VPN आपके डाटा को सुरक्षित रख सकता है। यह डाटा को एनक्रिप्ट कर देता है।

ये भी पढें : बजट फोन Redmi 7A की कीमत का हुआ खुलासा, भारत में ये होगी कीमत !