इन आयुर्वेदिक तरीकों से आप बढ़ा सकते है अपना वजन

347

वैसे तो लोग अपना बढ़ा हुआ वजन अच्छा नहीं मानते है। ऐसे बहुत कम लोग आपको मिलेंगे जो अपना वजन बढाना चाहते है। ज्यादातर लोग अपना वजन घटाना ही चाहते है क्योंकि वे लोग मोटापे से परेशान रहते है। अगर आपका वजन कम है और आप इसे बढ़ाना चाहते है तो आपके लिए ये आयुर्वेदिक नुस्खे बढ़े काम आ सकते है। इन आयुर्वेदिक तरीकों से आप अपने वजन को बढ़ा सकते है।

ayurvedic tips to gain weight in a healthy way 1 news4social -

अंजीर और किशमिश

अंजीर और किशमिश आपके वजन को आसानी से बढ़ा सकते है। इसके लिए आप 6 अंजीर और 30 ग्राम किशमिश को पानी में 12-16 घंटे तक भिगोकर रख दें। इसके बाद आप इसका इस्तेमाल कर सकते है, आप इसका इस्तेमाल दिन में दो बार कर सकते है। इसके लगातार सेवन से आपको वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी।

ayurvedic tips to gain weight in a healthy way 3 news4social -

अश्वगंधा

अश्वगंधा न केवल शरीर को ताक़त प्रदान करता है, बल्कि यह आपका वजन बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। इसके लिए आप 2 चम्मच अश्वगंधा को 1 गिलाश दूध में मिलाकर पिएं। यह अवश्य ही आपको वजन बढ़ाने में मदद करेगा।

ayurvedic tips to gain weight in a healthy way 4 news4social -

मुलेठी

वैसे तो मुलेठी आपके इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करता है, जिससे आपका शरीर स्वस्थ रहता है। यह आपके वजन को अवश्य ही बढाएगा।

ayurvedic tips to gain weight in a healthy way 2 news4social -

च्यवनप्राश

च्यवनप्राश वैसे तो लोग अक्सर खुद को सर्दी जुख़ाम से बचाने के लिए खाते है। लेकिन क्या आपको पता है की च्यवनप्राश के सेवन करने से आप अपना वजन भी बढ़ा सकते है।

तो ये थे वो आयुर्वेदिक तरीकें जिनसे आप अपना वजन आसानी और सुरक्षा के साथ बढ़ा सकते है।