भारत के इतिहास में अधनंगा फकीर किसे कहा जाता है ?

1049
भारत के इतिहास में अधनंगा फकीर किसे कहा जाता है ?
भारत के इतिहास में अधनंगा फकीर किसे कहा जाता है ?

भारत के इतिहास में अधनंगा फकीर किसे कहा जाता है ? ( Who is called half naked fakir in the history of India ? )

भारत का इतिहास बहुत गौरवशाली रहा है. यहां की भूमि ने अनेंक महान् आत्माओं को जन्म दिया है. इसी कारण इतिहास में रूचि रखने वाले ही समझ सकते हैं कि हमारा इतिहास कितना महत्वपूर्ण और रूचिकर है. इसी कारण भारत के इतिहास से संबंधित अनेंक सवाल हमारे सामने आते रहते हैं. इसी तरह का एक सवाल है कि भारत के इतिहास में अधनंगा फकीर किसा कहा जाता है. अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसका जवाब जानते हैं.

images 10 22 -
महात्मा गांधी

अधनंगा फकीर किसे कहा गया-

भारत के इतिहास में महात्मा गांधी जी को अधनंगा फकीर कहा जाता था. देश की स्वतंत्रता की लड़ाई में अपने आप को समर्पित करते हुए महात्मा गांधी जी ने कई अह्म फैसले लिए थे. इन्हीं में से एक महत्वपूर्ण फैसला यह था कि उन्होंने 1921 में मंदिरों के शहर मदुरै में अपनी शर्ट और टोपी का त्याग कर खादी की धोती और एक शॉल के साथ जिंदगी बिताने का कठोर निर्णय लिया. वह भी उस भूमि में, जहां एक कहावत है कि ‘आल पाथि, आदै पाथि’ अथार्त किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व का पचास प्रतिशत हिस्सा उसके कपड़ों से परिलक्षित होता है.

images 10 23 -
महात्मा गांधी

किसने कहा अधनंगा फकीर-

दरअसल, जब महात्मा गांधी जी ने आधे कपड़े पहनने का निर्णय लिया. इसके बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री रहे विंस्टल चर्चिल ने गांधी के कपड़ों को देख कर उन्हें अधनंगा फकीर कहा था. एक बार की बात है, जब महात्मा गांधी जी ट्रेन से यात्रा कर रहे थे. तब वो लोगों को स्वदेशी तथा खादी का प्रयोग करने के लिए प्रेरित कर रहे थे. लेकिन तभी उन्होंने महसूस किया कि खादी को खरीदने के लिए भारतीयों के पास इतने पैसे नहीं है. इसी कारण उन्होंने के उदाहरण पेश करते हुए खादी और शॉल का प्रयोग करने का निर्णय लिया. जिसके बाद उनको अधनंगा फकीर कहा गया.

यह भी पढ़ें: भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में सम्मिलित होने के लिए सुभाषचंद्र बोस को किसने प्रेरित किया ?

महात्मा गांधी जी जब अपने परिधान को बदलने के बाद पहली बार जिस स्थान पर गए उस स्थान को मदुरै में गांधी पोटल के नाम से जाना जाता है.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.