कोरोना वायरस के कारण देश में सबसे पहले लॉकडाउन कौन से राज्य ने लगाया

807
लॉकडाउन
लॉकडाउन
जानें कोरोना वायरस के कारण देश में सबसे पहले लॉकडाउन कौन से राज्य ने लगाया

कोरोना वायरस चीन से शुरू होकर धीरे-धीरे पूरी दुनिया में फैल रहा था. कोरोना वायरस के लिए अभी तक कोई दवा नहीं है. इससे बचने का अभी सिर्फ एक ही तरीका है कि हम एक-दूसरे से दूरी बनाए रखें तथा सरकार द्वारा समय समय पर दिए गए निर्देशों का पालन करें. इसके लिए प्रधानमंत्री जी ने पूरे भारत से 22 मार्च को जनता कर्फ्यू की अपील की. लेकिन आपके मन में एक सवाल होगा, कि क्या प्रधानमंत्री जी ने सबसे पहले पूरे देश में लॉक डाउन लागू करने की घोषणा की या फिर इससे पहले भी कोई राज्य सरकार ये फैसला ले चुकी थी. अगर इससे पहले राज्य सरकार ये फैसला ले चुकी थी, तो कब और कौन से राज्य की सरकार ने ये फैसला लिया. आज इस सभी सवालों के जवाब जानते हैं-

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सरकार

जहां तक कोरोना वायरस से लड़ने और बचाव के लिए लॉक डाउन की बात है, तो पूरे राज्य में सबसे पहले लॉक डाउन की घोषणा राजस्थान सरकार द्वारा की गई. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की राज्य सरकार ने सबसे पहले 31 मार्च तक पूरे प्रदेश में लॉक डाउन की घोषणा की. राजस्थान सरकार द्वारा यह फैसला 21 मार्च को लिया गया था.

राजस्थान सरकार

इसके साथ ही यह भी कहा गया कि आवश्यक सेवाओं पर किसी तरह का कोई प्रतिबंध नहीं हैं. आवश्यक सेवाओं में पुलिस, मैडिकल स्टाफ , इत्यादि सेवाएं शामिल हैं. जिनका कोरोना वायरस से लड़ने में अहम योगदान होने वाला है. ये पूरी तरह से चलती रहेंगी.

यह भी पढ़ें: क्या लॉकडाउन के दौरान शहरी मजदूरों को सरकार द्वारा प्रत्येक दिन 202 रूपए दिए जायेंगे ?

इसके बाद पंजाब के अलावा चंडीगढ़ ने पूरे राज्य में लॉक डाउन की घोषणा कर दी है. केंद्र सरकार ने भी बड़ा फैसला लेते हुए 75 जिलों में लॉक डाउन की घोषणा की थी. लेकिन पूरी तरह लॉक डाउन का फैसला करने वाला सबसे पहला राज्य राजस्थान था. वहां पर अभी अशोक गहलोत मुख्यमंत्री हैं.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.