जानियें, कहाँ है कुत्तों का मंदिर?

0
जानियें, कहाँ है कुत्तों का मंदिर?
जानियें, कहाँ है कुत्तों का मंदिर?

आपने देवी-देवताओं के मंदिरों के बारे तो सुना ही होगा, लेकिन क्या आप जानते है, हमारे देश में जानवरों का भी मंदिर है? जी हाँ, सही पढ़ा आपने, हमारे देश में एक ऐसा राज्य है, जहाँ के लोग कुत्तों की पूजा करते है, इतना ही नहीं, वहां के लोगों ने कुत्तों के लिए मंदिर भी बनवाया है। अब आप सोच रहे होंगे कि देवी-देवताओं के मंदिर के बारे में सुना था, अब ये क्या बला है और कहाँ है ये अनोखा मंदिर? तो चलिए अब आपके संस्पेंस को खत्म ही कर देते है और बताते है कि आखिर देश के किस राज्य में है कुत्तों का मंदिर?

आपको बता दें कि कुत्तों का मंदिर देश के जाने-माने शहर कर्नाटक में विराजमान है। इस मंदिर में देवी-देवताओं की मूर्तियां नहीं दिखेंगी आपको, बल्कि इस मंदिर में आपको कुत्तों की मूर्तियां दिखेंगी। यहाँ के लोग बड़े ही मान-सम्मान से इस मंदिर की पूजा करते है। आपको यह भी बता दें कि इस मंदिर का नामकरण भी किया गया है। इस मंदिर को डॉग गॉड मंदिर के नाम से जाना जाता है। देखने में यह मंदिर काफी खूबसूरत लगता है।

मंदिर को लेकर लोगों की मान्यताएं..

कर्नाटक के लोगों की मान्यताएं है कि कुत्तें सबसे वफादार होते है, ऐसे में इनकी पूजा-अर्चना की जानी चाहिए। इन्ही मान्यताओं को लेकर ही यहाँ के लोगों ने यह आलिशान मंदिर बनवाया है।

मंदिर में कुत्तों की दो मूर्तियां रखी है…

आपको बता दें कि इस मंदिर में दो रंग के कुत्ते की मूर्तियां रखी गई है, जिसमें एक काले रंग का है, तो दूसरा भूरे रंग का।

पूजा करने का तरीका..

आमतौर पर जिस तरह से अन्य मंदिर में पूजा-पाठ की जाती है, वैसे ही इस मंदिर में भी की जाती है। आपको बता दें कि इस मंदिर में कुत्तों के मूर्तियों के सामने दीपक जलाएं जाते है, उसके बाद लोग मूर्तियों के सामने सिर झुकाते है। हर रोज इन मूर्तियों के पोशाक बदलें जाते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

three × 5 =