भारत में पुराने भारतीय रुपए के नोट और सिक्के कहां-कहां पर बिकते हैं ?

1139
Where are old Indian rupee notes and coins sold in India
Where are old Indian rupee notes and coins sold in India

भारत में पुराने भारतीय रुपए के नोट और सिक्के कहां-कहां पर बिकते हैं ? ( Where are old Indian rupee notes and coins sold in India? )

भारत एक विशाल देश है. यहां पर कई तरह के लोग होते हैं. इनके शौक भी अलग अलग होते हैं. काफी लोगों को भारतीय मुद्राओं को एकत्रित करना अच्छा लगता है. अगर आप ऐसे लोगों से मिलते हैं, तो उनको पास सैकड़ों साल पूराने नोट या सिक्के मिल जाते हैं. हालांकि वर्तमान में वे बाजार में नहीं चलते हैं. लेकिन एक ऐतिहासिक पृष्टभूमि होने के कारण इनका महत्व पहले भी था तथा भविष्य में भी बना रहेगा. इसी कारण जो लोग ऐतिहासिक सिक्कों और नोटों में रूचि रखते हैं, उनके मन में कई तरह के सवाल होते हैं. इसी तरह का एक सवाल जो आमतौर पर पूछा जाता है कि भारत में पुराने भारतीय रुपए के नोट और सिक्के कहां-कहां पर बिकते हैं ? अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है , तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

2021 8image 17 44 572182589rupee ll -
भारतीय रुपए

नोट और सिक्के कहां-कहां पर बिकते हैं –

वैसे तो वर्तमान समय में प्रचलन में ना होने के कारण इन ऐतिहासिक सिक्कों और नोटों का मिलना दुर्लभ है. वैसे इनके लिए कुछ शहरो में दुकाने भी मिल जाती हैं या फिर किसी ऐतिहासिक स्मारक के आस-पास कुछ पुराने सिक्कों के विक्रेता मिल सकते हैं, परंतु इनका मिलना थोड़ा मुश्किल होगा. लेकिन अगर आप आसानी से खरीदना चाहते हैं, तो इसके लिए Online वेबसाइट का प्रयोग किया जा सकता है. काफी ऐसे Online प्लेटफार्म हैं, जहां पर ऐतिहासिक तौर पर या किसी महत्वपूर्ण घटना पर जारी किए गए सिक्कें या नोटों को आसानी से खरीदा जा सकता है. हालांकि इनके मूल्य की बात करें, तो यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप जो नोट या सिक्का खरीदना चाहते हैं. वह कितना दुर्लभ है.

IMG 20180626 112451 -
पुराने भारतीय रुपए

क्या कीमत से ज्यादा नोट या सिक्कों को बेचना गैर-कानूनी होता है-

काफी लोगों के मन में यह भी सवाल होता है कि अगर हमारे पास कोई पुराना भारतीय सिक्का या नोट है और इसको हम इसकी निर्धारित मात्रा से ज्यादा में बेचते हैं, तो क्या यह गैरकानूनी होता है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगर आप किसी सिक्के को बेचना चाहते हैं, तो आप उसकी अधिक कीमत लें सकते हैं. यह गैर-कानूनी नहीं है. लेकिन आप अगर एक तरह के सभी सिक्कों को खऱीदकर इसके मूल्य को प्रभावित करने की कोशिश करते हैं, तो वह सही नहीं है.

यह भी पढ़ें : इनकम टैक्स विभाग छापे की कार्रवाई किस के अधिकार क्षेत्र में राज्य सरकार या केंद्र सरकार ?

इन सिक्कों के Online प्लेटफार्म की बात करें, तो ये CoinBazzar , amazon , प्लेटफॉर्म क्विकर (Quikr), Olx इत्यादी पर कहीं भी बेच सकते हैं. इसके साथ ही अगर खरीदने की बात करें, तो यहां से आसानी से खरीदा भी जा सकता है. इसके अलावा भी काफी प्लेटफॉर्म हैं, जहां से आप घर बैठे आसानी से भारत में पुराने भारतीय रूपए के नोट और सिक्के आसानी से खरीद सकते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर आप ये नोट बेचना चाहते हैं और आपके पास कोई दुर्लभ सिक्का है, तो वह आपको लखपति बना सकता है. यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस सिक्के को किस कीमत पर बेचना चाहते हैं.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.