हनुमान जयंती के व्रत में क्या खाना चाहिए?

4588
news

हनुमान जयंती भगवान हनुमान के भक्तों के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन है। ऐसा माना जाता है कि बजरंग बली को वानर भगवान के रूप में भी जाना जाता है, इस दिन उनका जन्म हुआ था और हनुमान जयंती को हर साल भगवान हनुमान की जयंती के रूप में मनाया जाता है।हिंदू कैलेंडर में हनुमान जयंती के सही दिन पर कोई सहमति नहीं है। इसलिए, भक्त अपनी क्षेत्रीय मान्यताओं और कैलेंडर के प्रकार के अनुसार वर्ष के एक अलग समय के दौरान हनुमान जयंती मनाते हैं।

हालांकि, चैत्र माह के दौरान पूर्णिमा के दिन हनुमान जयंती मनाई जाती है।

2021 में हनुमान जयंती कब है?
ऐसा माना जाता है कि भगवान हनुमान का जन्म चैत्र पूर्णिमा के दौरान मंगल के दिन सूर्योदय के बाद हुआ था। इस वर्ष, हनुमान जयंती 27 अप्रैल, 2021 मंगलवार को मनाई जाएगी।

पूर्णिमा तीथी शुरू होती है: 12:44 अप्रैल 26, 2021 को
पूर्णिमा तीथ समाप्त: 09:01 अप्रैल 27, 2021 को

haniuman non 1 -

मंगलवार व्रत में क्या खाना चाहिए , मंगलवार व्रत का खाना –व्रत में सात्विक भोजन , लेकिन सात्विक भोजन का चयन कैसे करें यह एक बड़ा सवाल है। शास्त्रों के अनुसार सात्विक भोजन की श्रेणी में दूध, घी, फल और मेवे आते हैं। उपवास में ये आहार इसलिए मान्य हैं कि ये भगवान को अर्पित की जाने वाली वस्तुएं हैं। शाम के समय हनुमान जी को बेसन के लड्डू का भोग लगाकर बिना नमक का भोजन खाना चाहिए।

हनुमान जी को खीर का भी भोग लगाया जा सकता हैं। इस उपवास में संध्या समय में मीठा भोजन किया जाता है. दूध से बनी चीज़ें ,इसके अलावा चिकित्सकीय संदर्भ से भी ये खाद्य पदार्थ शरीर में सात्विकता बढ़ाने के लिए सहायक सिद्ध होते हैं। इसलिए इन्हें ग्रहण करना सही समझा जाता है। इसके अलावा दूध से बनी कोई भी वस्तु भी ग्रहण की जा सकती है। लेकिन इसके अलावा अन्य कोई भी खाद्य पदार्थ का सेवन करना निषेध माना गया है।

hanuman non fiiii 1 -

मंगलवार के दिन भगवान हनुमान के चारों ओर लाल फूल और लाल कपड़े की एक माला रखें और इस दिन मंगलवर व्रत कथा पढ़ें।

प्रसाद के रूप में लड्डू बनाएं। भगवान हनुमान को 3 प्रकार के लड्डू पसंद हैं: केसरिया बंडी लड्डू, बेसन लड्डू और मलाई-मिश्री लड्डू। हालांकि बेसन को उनका पसंदीदा कहा जाता है, इसलिए इन्हें बनाएं और शुद्ध मन से जाप करें।

उनके द्वारा कहे जाने वाले कुछ अन्य खाद्य पदार्थों में इमरती, एक बनारसी पान और पंचमेवा नामक विभिन्न सूखे मेवों का मिश्रण होता है जिसमें बादाम, किशमिश, काजू, छुहारा और नारियल शामिल होते हैं।

यह भी पढ़े:पतंजलि अणु तेल का प्रयोग कैसे करें ?