सवाल-34; बैंक आपकी न सुने तो कहां करें शिकायत?

928

हम अक्सर देखतें है कि हमें किसी बैंक सम्बन्धी काम की वजह से कभी कभी ऑफिस से या अपने काम से छुट्टी लेनी पड़ती है फिर भी अगर वो काम न हो तो हमारा समय व्यर्थ जाता है। कुछ ऐसे काम होते जो हमारे लिए बहुत जरूरी होते हैं लेकिन बैंक की नियम प्रणाली के अनुसार वो काम कागज़ो पर टाल दिया जाता है। कभी कभी बैंकिंग प्रणाली पर बहुत गुस्सा आता है हम सोचते हैं कि बैंक में होने वाली समस्याओं का समाधान हो पर कैसे?

आज हम बताने जा रहें है कि कैसे आप बैंक की अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है इसके अलावा आप बैंक को फीडबैक भी दे सकते हैं। आइये जानते है कि क्या है वह तरीका?

भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFCs) के खिलाफ ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने के लिए एक एप्लीकेशन लॉन्च किया है। RBI की वेबसाइट पर शिकायत प्रबंधन प्रणाली यानी कंप्लेंट मैनेजमेंट सिस्टम की शुरुआत की गई है। जिसे CMS कहा जाता है। एप्लिकेशन लॉन्च करने का RBI का मकसद शिकायतों को हल कर ग्राहकों के अनुभव को बेहतर बनाना है।

Bank 1 -

CMS पर कस्टमर पब्लिक इंटरफेस वाली किसी भी रेगुलेटेड एंटिटी जैसे कमर्शियल बैंक, शहरी सहकारी बैंक और एनबीएफसी के खिलाफ ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इस सिस्टम पर दर्ज कराई जाने वाली शिकायत को उपयुक्त लोकपाल ऑफिस/रिजर्व बैंक के क्षेत्रीय ऑफिस को भेज दिया जाएगा।

CMS को डेस्कटॉप और मोबाइल दोनों पर एक्सेस किया जा सकता है। रिजर्व बैंक की योजना जल्द ही एक डेडीकेटेड इंटरेक्टिव वॉइस रिस्पॉन्स (IVR)​ सिस्टम भी पेश करने की है, ताकि शिकायतों के स्टेटस को ट्रैक किया जा सके।

यह भी पढ़ें: सवाल-30; क्या है फ्लाइट मोड, प्लेन में कैसे काम करता है फोन?

CMS को लॉन्च करते हुए RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि यह एप्लीकेशन पारदर्शिता को और बेहतर बनाती है। यह एप्लीकेशन ऑटो जनरेटेड एक्नॉलेजमेंट्स के जरिए शिकायतकर्ताओं को उनकी शिकायत मिलने के बारे में सूचित करेगी। साथ ही उन्हें अपनी शिकायतों का स्टेटस ट्रैक करने में सक्षम बनाएगी। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर शिकायतकर्ता बैंकिंग लोकपाल के फैसलों के खिलाफ ऑनलाइन अपील भी कर सकेंगे। शिकायतकर्ता चाहें तो शिकायत के निवारण को लेकर अपने अनुभव पर फीडबैक भी दे सकते हैं।

उम्मीद करता हूँ कि हमारे द्वारा दिया गया जवाब आपको पसंद आया होगा | आप लोग ऐसे ही हमसे सवाल पूछते रहिए हम उनका जवाब खोज कर आप को देते रहेंगे। आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे अपने सवाल पूछ सकते है | सवाल पुछने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद।