जानिए उत्तराखण्ड में सबसे खूबसूरत जगहें कौन सी है

402
जानिए उत्तराखण्ड में सबसे खूबसूरत जगहें कौन सी है

उत्तराखण्ड उत्तर भारत में स्थित एक राज्य है. जहां पर ज्यादातर लोग घूमने के लिए जाते है. यही नही उत्तराखण्ड में कई ऐसे पवित्र स्थल भी है जहां देवी देवताओं का वास है और यहां पर लोग धार्मिक आस्था भी रखते हैं. उत्तराखंड में कई ऐसी जगह है. जो बहुत ही खूबसूरत है. चलिए ऐसे कुछ जगहों का नाम आपको बताते है जो आपके घूमने के लिए बेहद ही खास है.


उत्तराखंड की खूबसूरत जगहें
देहरादून
यह पर्यटकों के घूमने के लिए बहुत ही अच्छी जगह है. देहरादून उत्तराखंड की राजधानी है, जो हिमालय की तलहटी में स्थित है. प्राकृतिक सुंदरता के साथ -साथ ये अदभुत प्राचीन वास्तु निर्माण के लिए भी प्रसिद्ध है.


ऋषिकेश
ऋषिकेश को विश्व की योग की राजधानी भी कहते हैं. यहां पर काफी शांती होती है. यह एक धार्मिक स्थल है.

रानीखेत
रानीखेत को एक बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन कहा जाता है. यहां पर हरियाली और लैंडस्केप का अद्भुत दृष्य देखने को मिलता है.

imgpsh fullsize anim 22 -


मसूरी
मसूरी को ‘पहाड़ियों की रानी’ कहा जाता है ये देहरादून से 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, बता दें कि मसूरी काफी सुन्दर है और देखने लायक जगह भी. यहां पर खूबसूरत हरी भरी पहाड़ियां और शक्तिशाली हिमालय की बर्फ से ढकी पर्वतमाला दून घाटी है. जो की दक्षिणी दिशा में स्थित है,

यह भी पढ़ें : दुनिया में पूरी बस्ती और सभ्यता के अचानक गायब होने के 5 रहस्यमय मामलें


नैनीताल
नैनीताल भारत के उत्तराखण्ड राज्य का एक प्रमुख पर्यटन नगर है. यह नैनीताल जिले का मुख्यालय भी है. नैनीताल एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जो समुद्र के तल से 1938 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यह उत्तराखंड के झीलों के जिले के रूप में जाना जाता है.


बद्रीनाथ और केदारनाथ
बद्रीनाथ भी केदारनाथ की ही तरह बहुत ही पवित्र धार्मिक स्थल है. बद्रीनाथ नर और नारायण पर्वतों के बीच स्थित है. केदारनाथ तेजस्वी पर्वतों क बीच में स्थित है. इन्हें हिन्दूओं का पवित्र स्थल माना जाता है.

imgpsh fullsize anim 23 -

हरिद्वार ज्यादातर लोग हरिद्वार के बारे में जानते ही होगें. यहां पर बहुत सारे मंदिर और आश्रम होने के कारणों से इसे भगवान का द्वार भी कहा जाता है. ये प्रत्येक 12 साल में होने वाले कुम्भ मेले के लिए भी प्रसिद्ध है.


मुक्तेश्वर
मुक्तेश्वर उत्तराखण्ड के नैनीताल जिले में स्थित है. यह कुमाऊँ की पहाडियों में 2286 मीटर की ऊँचाई पर है. बता दें कि यहां से नंदा देवी, त्रिशूल आदि हिमालय पर्वतों की चोटियाँ दिखती हैं और इस जगह को पर्यटकों के घूमने के लिए बहुत ही सुन्दर जगह माना जाता है.

imgpsh fullsize anim 24 -


औली
औली उत्तराखण्ड का ही एक भाग है. यह 5-7 किलोमीटर में फैला हुआ है. यहां पर बर्फ से ढकी चोटियां काफी सुन्दर दिखाई देती है. जो बहुत ही आकर्षित दिखाई देती है.