गंजापन रोकने के लिए सबसे अच्छा आयुर्वेदिक उपचार क्या है?

751

गंजापन रोकने के लिए सबसे अच्छा आयुर्वेदिक उपचार क्या है?(ganjapan rokne ke liye sabse accha ayurvedic upchar kya hai)

देश में हर भारतीय में बाल झड़ने की समस्या देखी जाती है।आयुर्वेद के अनुसार शरीर में पित्त ऊर्जा के असंतुलन के कारण बाल झड़ते हैं। बालों को नियमित रूप से तेल लगाना और उपयुक्त आयुर्वेदिक तेल से सिर की मालिश बालों के झड़ने के सबसे प्रभावी उपचारों में से एक है। हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपने बालों की देखभाल व्यवस्था में बाल विकास तेलों के साथ नियमित रूप से तेल लगाने को शामिल करें।

बालों का झड़ना और बालों का पतला होना आजकल ज्यादातर लोगों में आम हो गया है। जबकि कुछ के लिए, यह जीन है जो दूसरों के लिए, यह उनके हेयर स्टाइलिंग और रंग उत्पादों में मौजूद रसायन है।पुरुषों के लिए, सिर के शीर्ष पर बालों का पतला होना, साथ में ध्यान देने योग्य गंजे धब्बे सामने ‘पुरुष पैटर्न बालों के झड़ने’ के स्पष्ट संकेत हैं।

गंजापन रोकने के लिए

hair non fiiiii -

बालों के झड़ने के घरेलू उपचार

हम में से कुछ लोग उस अतिरिक्त मील जाने और बालों के झड़ने को रोकने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने को तैयार हैं। यदि आप इसके लिए समय निकाल सकते हैं, तो आयुर्वेद द्वारा सुझाए गए कुछ प्रभावी घरेलू उपचार हैं जिनका उपयोग आप बालों के पतलेपन और बालों के झड़ने को प्रबंधित करने के लिए कर सकते हैं।

माथे की मालिश:

कहा जाता है कि नियमित रूप से कुछ मिनटों के लिए अपने स्कैल्प की मालिश करना स्कैल्प को उत्तेजित करता है और बालों की मोटाई में सुधार करने में मदद करता है।

एलोवेरा

एलोवेरा अपने सुखदायक और उपचार गुणों के लिए प्रसिद्ध है! हम आपको सप्ताह में कम से कम दो बार अपने स्कैल्प और बालों पर शुद्ध एलोवेरा जेल लगाने की सलाह देते हैं – यह सूजन वाली मस्तिष्क को शांत करने और रूसी को कम करने में मदद करता है।

प्याज का रस:

आयुर्वेद के अनुसार

hair non -

हम में से कुछ लोग प्याज को उसकी गंध के लिए तुच्छ समझते हैं लेकिन पढ़ते रहते हैं, और वे अंत में आपके पसंदीदा बन सकते हैं! प्याज का रस बालों के विकास को बढ़ावा देकर और परिसंचरण में सुधार करके पैची एलोपेसिया एरीटा का सफलतापूर्वक इलाज करने के लिए दिखाया गया है।

आंवला:
आयुर्वेद में, बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आंवला सबसे पसंदीदा घटक है। इसमें आवश्यक फैटी एसिड के ढेर होते हैं जो बालों के रोम को मजबूत करने में मदद करते हैं और आपको वह चमक प्रदान करते हैं जिसकी आपको कभी आवश्यकता होती है।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

यह भी पढ़ें: माइग्रेन के दर्द का आयुर्वेदिक इलाज क्या है ?

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.