उत्तर प्रदेश का पहला मुख्यमंत्री कौन था?

3034

उत्तर प्रदेश का पहला मुख्यमंत्री कौन था?(uttar pradesh ka pehla mukhyamantri kaun tha)

उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा राज्य है। भारत के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से होकर गुजरता है।उत्तर प्रदेश की राजनीती की अगर बात करें तो यूपी ने भारत को उसके 14 में से आठ प्रधानमंत्री दिए हैं।

उत्तर प्रदेश का पहला मुख्यमंत्री

up nunnn -

आजादी के बाद पहले तीन दशकों के दौरान, उत्तर प्रदेश कांग्रेस पार्टी का आधार था और यह उत्तर प्रदेश के माध्यम से था कि भारतीय जनता पार्टी ने 1990 के दशक के अंत में केंद्र में सत्ता हासिल की। इंदिरा गांधी के बाद कांग्रेस का पतन उत्तर प्रदेश में सबसे तेजी से चिह्नित हुआ, जहां उसने अपने विजयी गठबंधन फार्मूले के तीन घटकों को खो दिया।उत्तर प्रदेश की सरकार भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश में एक लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई राज्य सरकार है, जिसमें राज्यपाल भारत के राष्ट्रपति द्वारा राज्य के संवैधानिक प्रमुख के रूप में नियुक्त किया जाता है।

गोविन्द बल्लभ पंत

up non -

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल को पांच साल की अवधि के लिए नियुक्त किया जाता है और मुख्यमंत्री और उनके मंत्रिपरिषद की नियुक्ति करता है, जो राज्य की कार्यकारी शक्तियों के साथ निहित होते हैं। राज्यपाल राज्य का औपचारिक मुखिया बना रहता है, जबकि मुख्यमंत्री और उसकी परिषद दिन-प्रतिदिन के सरकारी कार्यों के लिए जिम्मेदार होती है।अगर बात की जाए उत्तर प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री की तो उनका नाम था गोविन्द बल्लभ पंत।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

यह भी पढ़ें: माइग्रेन के दर्द का आयुर्वेदिक इलाज क्या है ?

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.