कहवा चाय क्या है और इसके लाभ ?

0
284
कहवा चाय क्या है और इसके लाभ ? ( What is Kahwa tea and its benefits? )
कहवा चाय क्या है और इसके लाभ ? ( What is Kahwa tea and its benefits? )

कहवा चाय क्या है और इसके लाभ ? ( What is Kahwa tea and its benefits? )

कहवा चाय – चाय एक ऐसा पेय पदार्थ है. जो सबसे ज्यादा असम में पैदा होती है. अंग्रेजों के समय इस पौधे की खेती शुरू की गई थी. वर्तमान समय में शायद ही कोई ऐसा घर हो जहां पर चाय का इस्तमाल ना किया जाता हो. अगर आप कहीं भी रिश्तेदारी में जाते हैं, तो सबसे पहले आपको चाय का प्रस्ताव मिलता है. लेकिन चाय भी कई प्रकार की होती हैं.

इनकी वैराइटी के हिसाब से इनमें क्वालिटी होती है. इसी कारण चाय से संबंधित लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं. इसी तरह का एक सवाल जो आमतौर पर पूछा जाता है कि कहवा चाय क्या है और इसके लाभ ? अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

कहवा चाय
कहवा चाय

कहवा चाय क्या –

दरअसल, यह एक उच्च क्वालिटी की चाय होती है. इसे कश्मीरी चाय भी कहा जाता है. यह चाय ज्यादात्तर कश्मीर में ही पाई जाती है. यह चाय अनेंक प्रकार के मसालों और जड़ी-बुटियों से मिलकर तैयार होती है. इसमें इलायची , दालचीनी इत्यादी का प्रय़ोग किया जाता है. यह चाय कैफीन फ्री होती है. इसको 2 तरह से तैयार किया जाता है. एक मीठी तथा दूसरी नमकीन. इस चाय में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं.

कहवा चाय लाभ
कहवा चाय

कहवा चाय के लाभ –

कहवा चाय या कश्मीरी चाय यह पीने में स्वादिष्ट होने के साथ साथ हमारे शरीर के लिए भी बहुत ही लाभदायक होती है. इससे होने वाले लाभ निम्नलिखित हैं-

इम्यूनिटी– इम्यूनिटी हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक होती है. इम्यूनिटी शब्द के बारे में आपने कोरोना काल में बहुत सुना होगा. यह ऐसी ताकत होती है, जो हमारे शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत प्रदान करती है. अगर हम कहवा चाय का प्रय़ोग करते हैं, तो इसमें बादाम तथा अखरोट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट व्यक्ति की इम्यूनिटी को बढ़ाने में सहायता करते है.

मोटापा कम – वर्तमान समय में मोटापा एक बहुत बड़ी समस्या बना हुआ है. कहवा चाय के प्रय़ोग से यह हमारे शरीर की वसा को बर्न करने में मद्द करती है. जिससे हमारा वजन कम होता है.

Copy

तनाव – वर्तमान की भागदौड़ भरी जिंदगी में इंसान की सबसे बड़ी समस्या तनाव है. उसके सामने कोई ना कोई समस्या आती रहती है. कहवा चाय के प्रयोग से उसे तनाव में आराम मिलता है. जिससे मुड अच्छा रहता है.

यह भी पढ़ें : भारत की कितना फिसदी चाय असम से आती है और विदेश में कहां कहां भेजी जाती है ?

त्वचा – त्वचा का हमारे लिए बहुत महत्व होता है. काफी बार त्वचा पर दिखाई देने वाले मुहान्सों की वजह से हमारे मन में हीन भावन भी आ जाती है. इसके साथ ही हमारी त्वचा रूखी हो जाती है. कहवा का प्रयोग करने से यह हमारी त्वचा को नमी प्रदान करता है तथा मुहांसों से बचाने में मद्द करती है.

पाचन तंत्र – काफी बीमारियों की शुरूआत हमारे पाचन तंत्र में खाना सही से ना पच पाने के कारण होती है. कहवा के कारण हमारा पाचन तंत्र सही से काम करता है. इसके साथ ही बैक्ट्रीरियल इेंफैक्शन को ठीक करने में भी यह हमारी बहुत सहायता करती है.

सर्दी या जुखाम – आमतौर पर देखने को मिलता है कि जब मौसम बदलता है, तो सर्दी या जुखाम होना एक आम बात है. ऐेसे समय में कहवा चाय का इस्तमाल बहुत अच्छा हो सकता है. इसके प्रय़ोग से गले का दर्द या खराश में भी आराम मिलता है. इसके अलावा जुखाम की वजह से नाक बंद हो जाता है, उसमें भी यह बहुत मद्द करती है. शरीर में जमा होने वाले कफ को निकालने में कहवा चाय को बहुत ही उपयोगी माना जाता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.