US Hate Crime: अमेरिका के Atlanta में एशियाई लोगों को बनाया निशाना, फायरिंग में 8 की मौत; हमलावर गिरफ्तार

685
US Hate Crime: अमेरिका के Atlanta में एशियाई लोगों को बनाया निशाना, फायरिंग में 8 की मौत; हमलावर गिरफ्तार

अटलांटा: अमेरिका (US) के अटलांटा (Atlanta) क्षेत्र में तीन मसाज पार्लर में एक घंटे से अधिक समय तक हुई सिलसिलेवार गोलीबारी में आठ लोगों की मौत हो गई. इसे एशियाई मूल के लोगों के खिलाफ नफरत की भावना से अंजाम दी गई एक और आपराधिक घटना (Hate Crime) माना जा रहा है. पुलिस ने जार्जिया निवासी 21 वर्षीय व्यक्ति को इस सिलसिले में गिरफ्तार किया है, हालांकि घटना के पीछे मौजूद मकसद का पता नहीं चल पाया है.

व्हाइट हाउस ने लिया संज्ञान 

अधिकारियों ने बताया कि मृतकों में ज्यादातर एशियाई मूल की महिलाएं हैं. चेरोकी काउंटी शेरिफ कार्यालय के प्रवक्ता कैप्टन जे बेकर ने बताया कि हमले मंगलवार शाम शुरू हुए थे. व्हाइट हाउस (White House) के प्रेस सेक्रेटरी जेन साकी ने बताया कि राष्ट्रपति जो बाइडन को गोलीबारी की घटनाओं से अवगत करा दिया गया है और (बाइडन) प्रशासन के अधिकारी मेयर के कार्यालय एवं एफबीआई (FBI) से संपर्क में हैं. अटलांटा पुलिस चीफ रोडनी ब्रायंट ने बताया कि उत्तरपूर्वी अटलांटा में एक स्पा में तीन महिलाएं मारी गईं जबकि एक अन्य स्पा में एक और महिला मारी गई. उन्होंने बताया कि ऐसा लगता है कि ये चारों महिलाएं एशियाई थीं.

ये भी पढ़ें- डॉक्टरों का वहशीपन, मरीजों के अंगों को दिखाकर Instagram पर खेलते रहे ‘Price is Right’ गेम

गवर्नर ने जताया शोक

अटलांटा पुलिस के अधिकारियों को स्थानीय समयानुसार मंगलवार शाम पांच बजकर 50 मिनट पर एक स्पा में गोलीबारी की सूचना मिली. वहां तीन महिलाएं मृत पाई गईं और उनके शरीर पर गोली लगने के निशान थे. अधिकारी घटनास्थल पर ही थे कि उन्हें एक और स्पा में गोलीबारी की सूचना मिली और वहां एक महिला मृत पाई गई. इससे पहले, शाम करीब पांच बजे अटलांटा से करीब 50 किलोमीटर उत्तर में एकवर्थ शहर में ‘यंग्स एशियन मसाज पार्लर’ में पांच लोगों को गोली लगने की सूचना मिली. वहीं गवर्नर ने घटना पर शोक जताते हुए मृतकों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की है.

मृतकों में 4 कोरियाई मूल की महिलाएं

इसबीच, दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान में कहा कि अटलांटा में उसके राजनयिकों ने पुलिस के साथ यह पुष्टि की है कि चार मृतक कोरियाई मूल की महिलाएं हैं. मंत्रालय ने कहा कि अटलांटा में उसका वाणिज्य दूतावास महिलाओं की राष्ट्रीयता की पुष्टि करने की कोशिश कर रहा है.

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा, ‘हम हिंसा की इस घटना से सहम गये हैं. इस तरह की चीजों के लिए अमेरिका या कहीं भी कोई जगह नहीं है.’ गौरतलब है कि अमेरिकी विदेश मंत्री दक्षिण कोरिया की यात्रा पर हैं.

ये भी पढ़ें- US: फ्लोरिडा के इस इलाके में गैराज के बजाए लोग बनवाते हैं हैंगर, जानिए क्यों

एरिजोना के फीनिक्स में भी गोलीकांड

अमेरिका के एरिजोना स्थित फीनिक्स में भी फायरिंग का एक मामला सामने आया है. मंगलवार रात सामने आए इस घटनाक्रम के दौरान एक घर पर हुई फायरिंग में चार लोगों की मौत हो गई और एक व्यक्ति घायल हो गया. यहां एक पुरुष और एक महिला घर में मृत पाए गए तो गंभीर रूप से जख्मी 2 पुरुषों की अस्पताल में मौत हो गई. फायरिंग में घायल 19 साल के युवक को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जिसके बचने की उम्मीद बाकी है. स्थानीय पुलिस के मुताबिक गोलीबारी की वजह अभी पता नहीं चल पाई है. लेकिन ये पांचों लोग एक दूसरे को जानते थे.

Source link