रिपोर्ट: इंटरनेट पर सबसे भरोसेमंद है अमेजन, फेसबुक तीसरे और वॉट्सऐप 10वें स्थान पर

0
trust research advisory

दरअसल, इंटरनेट पर लगातार डेटा हैकिंग और डेटा प्राइवेसी के बढ़ते मामलों के मद्देनज़र ई-कॉमर्स कंपनियां सुरक्षित सुविधाएं मुहैया कराने के मामले में पहले की तुलना में ज़्यादा सजग हुई है और टीआरए (ट्रस्ट रिसर्च एडवाइजरी) की रिपोर्ट में ई-कॉमर्स कपंनियों के भरोसेमंद होने का ख़ुलासा हुआ है। हाल ही टीआरए तरफ़ से जारी हुई रिपोर्ट के मुताबिक़, भारत में ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन इंटरनेट पर सबसे ज़्यादा विश्वसनीय ब्रांड है, इसके बाद गूगल और फिर फेसबुक का नंबर आता है।

डेटा एनालिसिस कंपनी की ब्रांड ट्रस्ट रिपोर्ट 2019 के मुताबिक़, सर्वे में 32 इंटरनेट ब्रांड को शामिल किया गया। इसमें फेसबुक के स्वामित्व वाली इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप कंपनी वॉट्सऐप को पीछे छोड़ते हुए भारत की मैसेजिंग ऐप ‘हाइक’ ने चौथे पायदन पर अपनी जगह बनाई जबकि वॉट्सऐप 10 पायदान पर रही।

ऑनलाइन रूम बुकिंग करने वाली सर्विस प्रोवाइडर भारतीय कंपनी ओयो रूम इस लिस्ट में पांचवे पायदन पर अपनी जगह बनाने में कामयाब रही जबकि ऑनलाइन टैक्सी बुकिंग करने वाली भारतीय कंपनी ओला ने लिस्ट में छठवां स्थान हासिल किया। जबकि यूएस बेस्ड ऑनलाइन टैक्सी बुक करने वाली कंपनी उबर ने 14वां स्थान हासिल करने में सफल रही। ऑनलाइन पेमेंट सर्विस देने वाली भारतीय कंपनी पेटीएम ने 19वें स्थान हासिल किया, जो अपनी कॉम्पिटीटर कंपनी पेपल से सिर्फ एक स्थान ही ऊपर है।

रिपोर्ट पर टीआरए के सीईओ एन चंद्रमौली का कहना है कि इसमें कई इंडियन इंटरनेट बेस्ड स्टार्टअप कंपनियां अपनी अपनी कैटेगरी में आगे है। इससे कहा जा सकता है कि जो ब्रांड जो प्रोफिट और ग्रोथ के साथ विश्वास बनाने में ज़्यादा यक़ीन रखते हैं वे ब्रांड ही अपने बिजनेस में आगे निकल पाएंगे।