दुनिया के 10 सबसे जहरीले सांप

6107
दुनिया के 10 सबसे जहरीले सांप
दुनिया के 10 सबसे जहरीले सांप

सांप का नाम आते ही लोग डर से कांपने लगते है। डरे भी क्यों न सांप काटने से लोगों की मौत तक भी हो जाती है। सांप कितने जहरीले होते हैं, इस बात से शायद आप अंजान नहीं होंगे। आज हम आपको दुनिया के सबसे जहरीले सांपों के बारे में बताने जा रहे है।

रेटल स्नेक- ये अमेरिका में पाएं जाते है। ये इतने खतरनाक होते है कि अपने शिकार को उसके गंध से ही पहचान लेते है।

ब्लैक बाम्बा– यह दुनिया का सबसे लंबा और तेज सांप है। ये अफ्रीका में पाएं जाते है। इसकी गिनती सबसे जहरीले सांपों में की जाती है।

डेथ एडर—यह दुनिया का सबसे जहरीला सांप है। यह दूसरे सांपों की तरह शिकार नहीं करता, बल्कि इसके अंदर अपने शिकार को अपनी ओर आकर्षित करने की खूबी होती है। यह शिकार करने के लिए सिर्फ घात लगाकर बैठता है। शिकार खुद ही इसकी ओर खींचे चले जाते है।

वाईपर– यह बेहद खतरनाक सांप होते है। साथ ही ये आक्रामक और जहरीले भी होते है। ये जिसको भी अपना शिकार बनाते है, उसके मुंह से कुछ ही पल में रक्तचाप होने लगता है, साथ ही उशे बहुत दर्द भी होता है।

फ़िलिपीनी कोबरा
– फ़िलिपीनी कोबरा आसानी से फिलीपींस के उत्तरी भागो में पाया जा सकता है और यह कोबरा की किसी भी अन्य प्रजाति से कई गुणा ज्यादा जहरीला होता है तथा यह किसी को भी 3 मीटर दूर से काटने की क्षमता रखता है | इसका जहर शिकार के सांस लेने के अंगो को विशेष रूप से निशाना बनाता है और इसके जहर के लक्षणों में शामिल है : तेजी से सर चकराना, तेज सर दर्द होना, अत्यधिक उल्टी होना और सांस लेने में परेशानी होना | इसके काटने से सिर्फ 30 मिनट के अंदर शिकार की मृत्यु हो सकती है |

इसी तरह के अन्य सांप भी बहुत ही जरहीले और खतरनाक होते है। वीडियो में ऐसे ही 10 सांपों के बारे में बताया गया है। वीडियो देखकर आप दुनिया के सबसे जहरीले और अलग-अलग अंदाज वालें सांपों के बारें में जान सकते है।