जल्द ही घटेंगे टमाटर के दाम ।

498

त्योहारों के पहले ही 100 रूपये किलो तक पहुंचे टमाटर के भाव से परेशान जनता को अगले 10-15 दिनों में राहत मिल सकती है। बेंगलुरु से नई फसल की खेप दिल्ली पहुंचने लगी है और टमाटर की बढ़त से जल्द ही कीमतों पर भी असर देखने को मिलेगा।

क्यों है इतनी तेज़ी टमाटर के दामों में
दरअसल, दिल्ली और आस-पास के इलाको में भारी बारिश के चलते खेतो में टमाटर की फसल पूरी तरह से खराब हो चुकी है। इसी के चलते टमाटर के दामों में तेज़ी बनी हुई है। बेंगलुरु से पांच ट्रक टमाटर शुक्रवार को दिल्ली की आजादपुर मंडी पहुंचा है। सोमवार से आयात और बढ़ेगी। फिलहाल मंडी में हिमाचल प्रदेश से 20-25 वाहन टमाटर रोज आ रहे है, जबकि सामान्य दिनों में मंडी में 50 से 55 ट्रक टमाटर आते है।

टमाटर का आयात
आजादपुर मंडी में टमाटर के थोक व्यापारी अशोक कौशिक के अनुसार, इस मौसम में ज्यादातर टमाटर हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र और कर्नाटक (बेंगलुरु) से आता है। महाराष्ट्र का टमाटर आस-पास के इलाको में ही खप जा रहा है। बेंगलुरु से हर साल 20 से 22 ट्रक टमाटर रोज दिल्ली पहुंचता है और यह खेप आनी शुरू भी हो गयी है। ऐसे में अगले 10-15 दिनों में टमाटर के दाम थोक मंडियों में घट कर 40-50 रूपये के बीच आ जाएंगे। शुक्रवार को थोक मंडी में टमाटर के दाम 50 से 70 रूपये किलो के बीच रहे। टमाटर के भाव में सबसे ज्यादा तेज़ी, दिल्ली-एनसीआर और मुंबई में दर्ज की जा रही है।

प्याज भी हो सकते है महंगे

प्याज के दाम भी जल्द ही आप की जेब पर बोझ बढ़ाने वाले है। प्याज की आयात कम होने से थोक मंडी में यह शुक्रवार को 10 रूपये किलो तक बिका। प्याज के थोक व्यापारी राजेंद्र शर्मा के अनुसार, मंडी में प्याज के ट्रको की संख्या 150 से घट कर 75 रह गयी है। मध्य प्रदेश, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश से आयात कम है और दामों में उछाल देखने को मिल सकता है।