आज देशभर में 85000 हजार बैंक रहेंगे बंद, जानिए क्या है वजह

171

नई दिल्ली: बता दें कि बैंक कर्मचारियों ने कुछ दिनों पहले ही दो दिवसीय बैंक हड़ताल की घोषणा की थी. वहीं आज उन्होंने वेतन बढ़ोतरी के मुद्दे को लेकर बैंक कर्मचारियों के यूनियनों ने हड़ताल शुरू कर दी है. इस हड़ताल का असर भी दिखना शुरू चुका है. आपको को बता दें कि दो दिन चलने वाली इस हड़ताल के कारण 85 हजार बैंक शाखाएं आज बंद और सेवाएं बधित की है. जिसके दौरान आम जनता को बैंक से जुड़े कई प्रकार की सेवाओं को लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं इस हड़ताल में सबसे ज्याद सरकारी बैंक के कर्मचारी शामिल है पर भारतीय स्टेट बैंक समेत अन्य निजी बैंकों की शाखाएं भी आज और कल तक के लिए बंद रहेंगी.

ऑल इंडिया बैंक इम्प्लॉइज एसोसिएशन के एक वरिष्ठ अधिकारी का दावा

वहीं इस हड़ताल पर ऑल इंडिया बैंक इम्प्लॉइज एसोसिएशन (AIBEA) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इसकी वजह से हर दिन 39 लाख इंस्ट्रमेंट्स के क्लीयरेंस पर असर पड़ेगा. ये इंस्ट्रमेंट्स 21,700 करोड़ रुपये की वैल्यू के हैं. फाइनेंसियल सॉफ्टवेर एंड सिस्टम जो तमाम बैंकों के एटीएम में पैसे डालने का काम करने वाली कंपनी के अध्यक्ष वी. बालासुब्रमण्यन ने इस हड़ताल पर बताया कि इस दो दिन के हड़ताल के कारण एटीएम में कैश की समस्या ना हो इसलिए एटीएमों को पहले से ही तैयार किया जा रहा है.

उन्होंने आगे यह भी कहा कि निजी बैंक जैसे एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक लगातार इस समस्या को लेकर काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा की इस हड़ताल के बारे में हमें पहले से ही पता था. इसलिए हालात ज्यादा ना खराब हो इसके लिए हमने पहले से तैयारी कर ली थी. इसके लिए हमने बैंकों से पहले ही कैश जमा कर लिया था, ताकि समय पर इसे एटीएम में डाला जा सके.

dheeraj 5 -

क्या है हड़ताल की वजह

दरअसल वेतन बढ़ोतरी के मुद्दे को लेकर बैंक यूनियनों और इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (IBA) के बीच सहमति नहीं बनी थी. वहीं अन्य बैंकों जैसे भारतीय स्टेट बैंक, कैनरा बैंक, बैंक ऑफ बड़ोदा समेत अन्य ने पहले ही कहा था कि जनता को बैंकिंग सेवाओं में असर देखने को मिला सकता है. उन्होंने कहा था कि हड़ताल करने वाले कर्मचारियों में उनके बैंक के भी कर्मचारी शामिल हैं.

बैंक यूनियन AIBOC के जनरल सेक्रेटरी रविंदर गुप्ता ने कहा कि हमने हड़ताल को लेकर आईबीए को 25 दिन पहले ही नोटिस पेश कर दिया था. पर उनके तरफ से कोई समझौता ना होने से यह विफल रहा. उन्होंने कहा कि बैंक कर्मचारियों को उनकी मेहनत के बराबर वेतन बढ़ोतरी नहीं दी जा रही है. बैंक‍ यूनियनों के मुताबिक इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (IBA) ने उनके वेतन में 2 फीसदी की बढ़ोतरी का प्रस्ताव रखा है. उनका कहना है कि यह ना के बराबर है. इसी के विरोध में उनकी हड़ताल है.