स्वाद में मीठे लेकिन खूबी में बिल्कुल अलग, जानिए क्या है गुड़ और चीनी की खासियत

1608

नई दिल्ली:  गुड़ और चीनी हमेशा ही हमारी ज़िंदगी में मिठास घोलते है. एक तरीके से देखा जाए तो गुड़ और चीनी दोनों ही एक चीज से बनती है और वो है गन्ना. लेकिन जब बात आती है दोनों की लाभ और हानि की तो दोनों ही एक दूसरे के पूरक है. भारत में अधिकतर लोगों को गुड़ खाने की आदत बहुत है. शहर के मुकाबले गांवों में आज भी गुड़ का सेवन काफी किया जाता है.

लेकिन शायद ही आप जानते होंगे की चीनी की तुलना में गुड़ में काफी पोषक तत्व होते है जो सेहत के लिए अच्छा होता है. क्योंकि गुड़ को गन्ने के रस से सही और शुद्ध तरीके से बनाया जाता है.

image2 -

क्या है गुड़ के पोषक तत्व

गुड़ में काफी मात्रा में विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते है. इसमें कई मिनरल्स जैसे मैग्नीशियम, पोटाशियम, सेलेनियम, कैल्शियम मैगनीज और जिंक होता है. क्योंकि गुड़ को बनाने में किसी भी प्रकार का कोई भी केमिकल या केमिकल प्रक्रिया नहीं होती है. ये ही वजह है कि यह चीनी से काफी बेहतर मना जाता है. चीनी को शुद्ध किया जाता है जिसके तहत उसके अंदर किसी भी प्रकार के मिनरल्स नहीं रहे जाते है.

गुड़ शरीर में धीरे-धीरे अवशोषित हो जाता है

जब आप चीनी खाते है तो वो फौरन ही शरीर में जाकर अवशोषित हो जाता है. जिस वजह से ये आपके शरीर का शुगर लेवल चीनी के मुकाबले तुरंत नहीं बढाता, लेकिन बढाता है.

image4 -

फेफड़ों के लिए लाभदायक

आयुर्वेद के मुताबिक, गुड़ फेफड़ों के लिए काफी अच्छा होता है. ये गले और फेफड़ों के संक्रमण में कई तरीके से मददगार साबित होता है. आज हम काफी प्रदूषित वातावरण में सांस ले रहें है, लेकिन अगर आप गुड़ का छोटा सा टुकड़ा भी खा लें तो गुड़ स्वास नालियों को साफ करने में मदद करता है. जिन लोगों को खांसी की समस्या ज्यादा होती है उनके लिए गुड़ का काढ़ा काफी फायदेमंद होता है. जिन लोगों को पित्त जैसी समस्या होती है उनके लिए गुड़ काफी लाभकारी मना गया है.

गुड़, आयुर्वेद की काफी दवाइयों को बनाने में इस्तेमाल होता है

ये ही नहीं गुड़ को औषधि कहना गलत नहीं होगा. इसमें पोटासियम काफी अधिक पर्याप्त होता है. वहीं सोडियम की मात्र अधिक नहीं होती है. आयुर्वेद की काफी दवाइयों को बनाने में गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है. ये शरीर को संतुलन बनाए रखने में सहायक होता है. ठंडी के समय अगर आप इसका काढ़ा पीते है तो आपको जुकाम और सर्दी से राहत मिलेगी.

image -

गुड़ में फ्रुक्टोस और ग्लूकोस जैसी चीज़े भी काफी होती है

ये ही नहीं जिन लोगों को हाजमें की समस्या होती है उनके लिए भी गुड़ काफी लाभदायक होता है. आपको बता दें कि सफ़ेद चीनी में मीठा यानी चीनी 100% होती है पर अगर आप गुड़ की बात करें तो उसमें 70% तक ही चीनी रहती है. गुड़ में फ्रुक्टोस और ग्लूकोस जैसी चीज़े भी काफी होती है. जो चीनी में नहीं पाई जाती है.

QUORA से मिली जानकारी