कर्नाटक राजनीति : गठबंधन के बागी विधायकों के इस्तीफे पर फंस गया है पेंच

0

वैसे तो कर्नाटक में कांग्रेस जदएस गठबंधन की नैय्या डूबती हुई नजर आ रही है, लेकिन अब इस राजनीति में एक नया मोड़ आ गया है. असल में गठबंधन के बागी विधायकों के इस्तीफे पर पेंच फंस गया है. कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष केआर रमेश कुमार ने बीते मंगलवार को कहा कि जिन 13 विधायकों ने इस्तीफे दिए है, उनमे से 8 विधायकों के इस्तीफे प्रारूप के मुताबिक़ नही हैं. 

इन सब के बीच कांग्रेस के एक और विधायक जिनका नाम आर. रोशन बेग ने भी अपना इस्तीफ़ा दे दिया. इस हिसाब से कांग्रेस के कुल बागी विधायकों की संख्या 11 हो गयी है, और गठबंधन से बागी विधायकों की कुल संख्या 14 हो गयी है. इसके अलावा दो एनी निर्दलीय विधायकों ने इस्तीफ़ा देकर भाजपा की सदस्यता ले ली है. 

आपको बता दें कि 13 महीने पहले हुए चुनाव में कर्नाटक विधानसभा में सर्वाधिक सीटें भाजपा को मिली थी लेकिन भाजपा सरकार बनाने में कामयाब नही हो पायी थी, इसके बाद कांग्रेस और जदएस ने गठबंधन करके कर्नाटक में सरकार चलाने का फैसला किया था. 

अब जिस हिसाब से कर्नाटक का माहौल है, सारा दारोमदार विधानसभा अध्यक्ष के फैसले पर ही टिका हुआ है. इसके अलावा जिन विधायकों का इस्तीफ़ा निर्धारित प्रारूप के मुताबिक नही है उनमे से तीन को 12 जुलाई को निजी सुनवाई के लिए बुलाया गया है. 13 और 14 जुलाई को अवकाश है इसलिए बाकी विधायकों को 15 जुलाई को सुनवाई के लिए बुलाया गया है. 

वैसे तो कांग्रेस ने केंद्र से अपने दो वरिष्ठ नेताओं गुलाब नबी आज़ाद और बीके प्रसाद को दिल्ली से बेंगलुरु रवाना तो कर दिया है, अब देखना ये होगा कि ये नेता कर्नाटक संकट से निबट पाते हैं या नही.