किसान credit card पर rate of interest कैसे लगता है मासिक या दैनिक ?

545
किसान credit card पर rate of interest कैसे लगता है मासिक या दैनिक How is the rate of interest on Kisan Credit Card monthly or daily
किसान credit card पर rate of interest कैसे लगता है मासिक या दैनिक How is the rate of interest on Kisan Credit Card monthly or daily

किसान credit card पर rate of interest कैसे लगता है मासिक या दैनिक ? ( How is the rate of interest on Kisan Credit Card monthly or daily ? )

सरकार की तरफ से लोगों को किसान किसान credit card के लिए आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. इसका उद्देश्य यह है कि किसानों को साहूकारों के चंगुल से बचाया जा सके. इस योजना के तहत सरकार किसानों को कम ब्याज दर पर लोन या पैसे उपलब्ध करवाती है. इसी कारण लोग इस योजना के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानने की कोशिश करते हैं. इसी तरह का एक सवाल लोगों के मन में होता है कि किसान credit card पर जो rate of interest लगती है वो मासिक होती है या दैनिक. अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में आपको आपके इस सवाल का जवाब मिल जाएगा.

download 5 4 -
किसान क्रेडिट कार्ड

किसान credit card पर rate of interest –

किसान क्रेडिट कार्ड पर बहुत ही कम दर पर ब्याज लगता है. इस पर मासिक या दैनिक ना लगकर इसकी rate of interest वार्षिक होती है. किसान क्रेडिट कार्ड पर लिए गए पैसे पर 7 प्रतिशत की दर से ब्याज लगता है. यह दर वार्षिक होती है. इसके साथ ही किसान यदि इस पैसे का समय पर लेन देन करता है, तो सरकार की तरफ से इस पर 3 प्रतिशत ब्याज दर की और छूट दी जाती है. इसका अर्थ यह हुआ कि किसान क्रेडिट कार्ड पर लिए गए पैसे का सही से लेन देन करते हैं, तो किसान को 4 प्रतिशत वार्षिक ब्याज देना पड़ता है.

download 6 2 -
किसान क्रेडिट कार्ड

कैसे बनवा सकते हैं किसान क्रेडिट कार्ड-

अगर आप भी किसान क्रेडिट कार्ड या KCC बनवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको पीएम किसान की ऑफिशियल साइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा. जिसके बाद यहा से किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करे तथा फॉर्म में मांगी गई जानकारियों को सावधानीपूर्वक भरना होगा. सभी जानकारी भरने के बाद आवेदन को सबमिट कर दे. जिसके बाद संबंधित बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड आपको मिल जाएगा. KCC किसी भी को-ऑपरेटिव बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकसे हासिल किया जा सकता है. SBI, PNB, BOI और IDBI बैंक से भी यह कार्ड लिया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: किसी भी कम्पनी का इंश्योरेंस दुसरी कम्पनी में कैसे बदलें ?

इसके अलावा किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपका पीएम किसान सम्मान निधि में खाता होना जरूरी है. इसके लिए आईडी प्रूफ के लिए वोटर ID card/ PAN कार्ड/ पासपोर्ट/आधार कार्ड/ ड्राइविंग लाइसेंस में एक होना चाहिए.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.