सरकारी नौकरी के नियमों में किया बड़ा बदलाव, ये एक शर्त पूरी कर बन सकते है टीचर

948

नई दिल्ली: अगर आप भी बनना चाहते है सरकारी टीचर तो इस बात का खास ध्यान रखना होगा. जी हां, सरकारी टीचर का सपना देखने वालों अब थोड़ा सतर्क हो जाएं क्योंकि अब इस पद के लिए नियमों में थोड़े बदलाव किए गए है.

government jobs government teacher recruitment rule changed no need to do jbt bed 4 news4social -

जेबीटी और बीएड कोर्स किया खत्म- एनसीटीई

बता दें कि एक शर्त के तहत अब आप झट से नौकरी का अवसर प्राप्त कर पाएंगे. ये उन युवाओं के लिए है जो शिक्षा बनने की रेस में है और उसकी तैयार कर रहें है. अब बारहवीं या इससे समकक्ष की पढ़ाई के बाद अब जेबीटी और उसके बाद बीएड करने के झमेले को राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने खत्म कर दिया है.

government jobs government teacher recruitment rule changed no need to do jbt bed 2 news4social -

‘आईटीईपी’ नाम से एक नया कोर्स किया शुरू 

गौरतलब है कि परिषद ने इंटीग्रेटड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम यानी ‘आईटीईपी’ के नाम से एक नया कोर्स शुरू किया है. ये कोर्स चार साल का है. अगर अब आप दाखिला लेना चाहते हो तो इसे छह वर्ष की अवधि में किसी भी हाल पर पूरा करना पड़ेगा. इसके लिए एनसीटीई ने सत्र 2019-23 के लिए आवेदन मांग लिए है.

एनसीटीई द्वारा बीते 20 नवंबर को इसकी अधिसूचना जारी की गई है. इस नए कोर्स को करने के लिए 12वीं पास या इसके समकक्ष शैक्षणिक योग्यता होना काफी अहम है. इसके लिए आप 12वीं में 50 फीसदी अंक लिए होने चाहिए. एनसीटीई के सदस्य सचिव की द्वारा जारी इस अधिसूचना के मुताबिक, प्रत्याशी 3 दिसंबर 2018 से 21 दिसंबर 2018 तक आवेदन करें.

government jobs government teacher recruitment rule changed no need to do jbt bed 5 news4social -

यह भी पढ़ें:  एयर फोर्स स्कूल में निकली टीचर के पदों पर भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

ये कोर्स चार साल का है जिसे 8 सेमेस्टर में बैठा गया है

इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा. वहीं अगर आप ओर जानकारी जानना चाहते है तो एनसीटीई की अधिकारिक वेबसाइट http://ncte-india.org पर जाकर हासिल करें. ये कोर्स चार साल का है जिसे 8 सेमेस्टर में बैठा गया है. इसमें एक्सपीरियंस, टीचिंग प्रेक्टिस और इंटर्नशिप शामिल है.

government jobs government teacher recruitment rule changed no need to do jbt bed 3 news4social -