गर्मियों में त्वचा का इन 4 तरीकों से रखे ख्याल

0

बदलते मौसम में त्वचा का ख़्याल ज़रूरी हो जाता है। गर्मियां दस्तक दे रही हैं और आने वाले कुछ महीनों में भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है। ऐसे में सभी को अपनी त्वचा का ख़्याल रखना ज़रूरी है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं, कुछ ऐसी कारगर टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप अपनी त्वचा का अच्छे से ख़्याल रख सकते हैं –

साबुन : आपको 5 से 5.5 की पीएच वैल्यू के बीच वाला ही मुलायम साबुन ख़रीदना चाहिए। आपको यह भी ध्यान रखना है कि साबुन में पर्याप्त मात्रा में मिनरल ऑयल या ग्लिसरीन हों। अगर, आपको ऐसे साबुन नहीं मिलते हैं, तो आप शॉवर के बाद मिनरल ऑयल पर आधारित बॉडी लोशन भी लगा सकते हैं।

नहाना : नहाने के बाद जब आप वॉशरूम से बाहर निकलें तो उस वक़्त एक बात का ध्यान रखें कि आप शरीर को पूरी तरह से न सुखाएं, बल्कि इसे हल्का पोंछ लें। नमी बनाए रखने के लिए एक अच्छी मॉइस्चराइज क्रीम का इस्तेमाल करें।

त्वचा का हाइड्रेशन : हम अक्सर इस बात को भूल जाते हैं कि शरीर पर त्वचा की मोटाई, अलग अलग जगहों पर अलग होती है, इसलिए इनके उपाय भी अलग-अलग होने चाहिए। हाथ और पैर कम तेल उत्पन्न करते हैं, इसलिए इन्हें बार बार मॉइस्चराइज की ज़रूरत पड़ती है। आपको रात में भी मॉइस्चराइज लगाना चाहिए। आप अपने शरीर को पोंछ लें और त्वचा को मुलायम, लचीला तथा जवान बनाए रखने के लिए मिनरल ऑइल आधारित बॉडी लोशन लगाएं।

मॉइस्चराइज : मिनरल ऑइल आपकी रूखी त्वचा के लिए बहुत फ़ायदेमंद होते हैं। ये 12 से 13 साल से कम उम्र के बच्चों तथा 55 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गो की त्वचा के लिए बहुत ही अच्छे मॉइस्चराइज होते हैं। इस उम्र में शरीर हॉर्मोन पैदा नहीं करता है और जिससे त्वचा रूखी हो जाती है। इसलिए शरीर को नियमित तौर पर मॉइस्चराइज करना बहुत ज़रूरी होता है।