भारत ने दिखाई दरियादिली, सुषमा सवराज के पास आई थी गुहार ।

358
भारत ने दिखाई दरियादिली, सुषमा सवराज के पास आई थी गुहार ।

पाकिस्तान का रहने वाला नन्हा रोहान इलाज के बाद अब पूरी तरह स्वस्थ हो गया है । केवल चार महीने के रोहान के दिल में की छेद थे और केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के हस्तक्षेप के बाद उसे भारत में इलाज के लिए वीजा मिल पाया था।

मंगलवार को जब नॉएडा के जेपी हॉस्पिटल से बच्चे को डिस्चार्ज किया जा रहा था, तब पिता कवंल सादिक रो पड़े । उन्होंने कहा कि वे रोहान को पाकिस्तान और यूएई के तमाम अस्पतालों में दिखा चुके थे, लेकिन हर जगह मायूसी ही हाथ लगी थी । फिर रोहान को भारत में दिखाने का निर्णय लिया, लेकिन वीजा मिलने में काफी कठिनाई हो रही थी। हमने केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से सोशल मीडिया के माध्यम से वीजा दिलाने की अपील की और उन्होंने फ़ौरन हमारी मदद की । उनके हस्तक्षेप से वीजा मिल पाया ।

कवंल सादिक ने कहा कि वास्तव में अब रोहान के अंदर सुषमा स्वराज का दिल धड़क रहा है। अगर उन्होंने मदद नहीं की होती तो रोहान कभी ठीक ही नहीं हो पता। उन्होंने इसके लिए सुषमा सवराज और भारत का शुक्रिया अदा किया। साथ ही अन्य पाकिस्तानी नागरिको को भारत में इलाज के लिए मेडिकल वीजा देने की अपील भी की।

पाकिस्तान में लाहौर के रहने वाले नन्हे रोहान के दिल में कई छेद थे । शिशु ह्रदय रोग विशेषज्ञ डॉ. राजेश शर्मा ने बताया कि रोहान के ह्रदय की पल्मोनरी ऑर्टरीज बाई तरफ से आ रही थी और बाई तरफ से आने वाली दाई तरफ से आ रही थी। जो की शरीर सरंचना की वजह से रोहान के शरीर में बिना ऑक्सीजन वाला खून प्रवाहित हो रहा था और शरीर नीला पड़ गया था। फेफड़ो का प्रेशर जल्दी ऊपर चला जाता था जिससे सांस फूल रही थी। बार-बार निमोनिया होने का यही कारण था । बच्चे की सर्जरी में पांच घंटो का वक़्त लगा।