ऐसे करें सावन के महीने में शिव की पूजा, जल्द पूरी होगी मनोकामना

1058
ऐसे करें सावन के महीने में शिव की पूजा, जल्द पूरी होगी मनोकामना

हिन्दू धर्म में सावन का महीना बहुत ही पवित्र माना जाता है इस महीने में लोग शिव की पूजा बड़ें ही जोरों सोरों से करते है. लोगों का ऐसा कहना है कि इस सावन के इस महीने में शिव की विशेष पूजा करने से मनोकामनाएं पूरी होती है और सोमवार को व्रत भी रखा जाता है. भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए उनके भक्त इस महीने शिवलिंग पर फूल और प्रसाद चढ़ाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं. किस तरह से शिवलिंग का अभिषेक करने से भोलेबाबा जल्द प्रसन्न होते है. आइए हम आपको बतते है कि कैसे शिव की पूजा और जला अभिषेक करना है.

दूध से अभिषेक
अगर आपके घर में हर समय कलह का वातावरण बना रहता है तो आप शिवलिंग पर दूध चढ़ाए. ऐसा करने से ऑफिस का कलह शांत होने के अलावा मूर्ख व्यक्ति भी बुद्धिमान बन जाता है.

imgpsh fullsize anim 11 10 -

जल चढ़ाएं
शिवलिंग पर जल से अभिषेक करने से विभिन्न कामनाएं पूरी होती हैं. रोजाना शिवलिंग पर जल चढ़ाने से आपका मन शांत रहेगा है और भगवान शिव जल्द प्रसन्न होते हैं.

देसी घी से अभिषेक
अगर आपके घर में कोई भी व्यक्ति अक्सर बीमार रहता है तो आप भगवान शिव के लिंग पर शुद्ध देसी घी का अभिषेक करें. जिससे आपके घर का व्यक्ति रोगों से दूर रहेगा, साथ ही आपका वंश भी विस्तार होता रहता हैं.

इत्र चढ़ाएं
अगर आप अपने शादीशुदा जीवन से खुश नहीं है तो भगवान शिव के लिंग पर इत्र से अभिषेक करें. ऐसा करने से आपके अपने पति के साथ संबंध मधुर बनेंगे.

imgpsh fullsize anim 10 11 -

शहद से करें अभिषेक
अगर आपके घर में किसी व्यक्ति को गंभीर बीमारी हैं, तो उस व्यक्ति के हाथों से शहद से शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए. ऐसा करने से स्वास्थ्य से जुड़ी बीमारियां जल्द ही दूर होती है.

गन्ने के रस से अभिषेक
यदि आप अपने जीवन से बेहद दुखी हैं तो ऐसे में आप गन्ने के रस को भगवान शिव के शिवलिंग में गन्ने के रस से अभिषेक करें. ऐसा करने से आपके घर में खुशियां आती है.

imgpsh fullsize anim 9 13 -

गंगाजल चढ़ाएं
जो शिवभक्त मृत्यु के बाद मोक्ष प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें शिवलिंग पर गंगाजल से अभिषेक करना चाहिए.

यह भी पढ़ें : जानिये सावन महीने और उसमें पड़ने वाले सातों दिनों का महत्व