एक गलत स्पेलिंग की वजह से बुजुर्ग कहाँ से कहाँ पहुंच गया!

0
https://news4social.com/?p=50832

इंसान जब भी कोई काम करता है तो उससे गलती हो जाती है। यही कारण है कि इंसान ने गलतियों से बचने और तेज काम करने के लिए मशीनो को ईजाद किया। अक्सर हम देखते हैं कि हमारी एक छोटी सी गलती की वजह हमें कितना नुकसान उठाना पड़ता है। यह गलती ध्यान न देने के कारण होती है।

क्या आपने कभी सोचा है कि आपने एक छोटी सी गलती की हो आप कहीं और पहुंच गएँ हो। जी हाँ आज हम ऐसे ही एक खबर बताने जा रहें जिसे जानकार आप हैरान हो जाएंगे।

यह घटना जर्मनी के बर्लिन शहर की है। यहाँ एक बुजुर्ग को शब्द में एक अक्षर की एक छोटी से गलती की वजह से 1400 किलोमीटर दूर जाना पड़ गया। दरअसल 81 वर्षीय बुजुर्ग को बर्लिन से रोम के वेटिकन सिटी जाना था। बुजुर्ग को पोप से मिलना था। ख़बरों के मुताबिक बुजुर्ग को जब पोप से मिलने की इच्छा हुई, तो उन्होंने अपनी कार लेकर बर्लिन से रोम के लिए निकल गए।

पोप से मिलने हेतु रोम के सफर पर जाने के लिए उन्होंने नेविगेशन ऐप का इस्तेमाल कर डेस्टिनेशन का पता लगाया और कार नेविगेशन पर डालकर आराम से चलाने लगे। काफी लम्बे सफर के बाद जब उनके नेविगेशन ऐप ने बताया कि वो अपने गंतव्य स्थान पर पहुंच चुके हैं तो वह आश्चर्यचकित थे, क्योंकि वहां पर ना तो उनके पोप थे और न ही कोई वेटिकन सिटी।

इसके बाद उन्होंने वहाँ पर मौजूद लोगों से पूछताछ करनी शुरू की तो उन्हें पता चला कि उन्होंने नेविगेशन एप्प पर जगह का नाम डालने पर उन्होंने स्पेलिंग की मिस्टेक कर दी जिसकी वजह से वो कहीं और पहुंच गए।

यह भी पढ़ें: सवाल 49- क्या होती है G-20 समिट, इसमें कौन से देश होते हैं शामिल?

लोगों ने उन्हें बताया कि वह रोम में ही हैं। दरअसल बुजुर्ग को वेटिकन सिटी के रोम में जाना था और वह पश्चिमी जर्मनी के नॉर्थ राइन वेस्टफेलिया के शहर वाले रोम में पहुंच गए थे।

पूरा मामला ये था कि बुजुर्ग ने जर्मनी के बर्लिन से वेटिकन सिटी वाले रोम के लिए निकलने के दौरान नेविगेशन एप पर जो रोम की स्पेलिंग लिखी थी वह ROM थी जबकि उन्हें जिस रोम के लिए निकलना था उसकी स्पेलिंग ROME है। यही कारण था वह जर्मनी में ही रह गए। अंत में केवल एक स्पेलिंग छूट जाने से वह अपने गंतव्य स्थान से 1400 किलोमीटर दूर पहुंच गए। इसीलिए यह जरूरी है कि कहीं भी चाहे जाना हो, कोई हिसाब करना हो, किसी को आमंत्रित या सम्बोधित करना तो स्पेलिंग को ध्यान से लिखना चाहिए।