Satyendar Jain News: सत्येंद्र जैन ने आखिर कोर्ट में आतंकवादी कसाब की दलील क्यों दी?

71
Satyendar Jain News: सत्येंद्र जैन ने आखिर कोर्ट में आतंकवादी कसाब की दलील क्यों दी?

Satyendar Jain News: सत्येंद्र जैन ने आखिर कोर्ट में आतंकवादी कसाब की दलील क्यों दी?

नई दिल्ली: मनी लॉन्ड्रिंग केस मामले में सलाखों के पीछे दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendar Jain) ने कोर्ट में 26/11 के मुंबई हमले के दोषी अजमल आमिर कसाब का जिक्र कर दिया है। कोर्ट में जैन ने दलील दी कि वह आतंकी कसाब जितना खतरनाक नहीं हैं। उन्होंने अपील की उनके केस का फेयर ट्रायल हो। जैन ने दलील दी कि पिछले 5 महीने में उनका वजन 28-30 किलो घट गया है। उन्होंने आरोप लगाया कि उन्हें जेल में ठीक से खाना भी नहीं मिल रहा है। गौरतलब है कि कुछ दिन पहले जैन का जेल में मालिश कराने और आंगतुकों से मिलने का वीडियो सामने आने के बाद भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने बड़ा हमला बोला था।

कसाब जितना खतरनाक नहीं
जैन की तरफ से पेश उनके वकील राहुल मेहता ने कोर्ट से अपील की कि मैं कसाब इतना खतरनाक नहीं हूं। मैं तो बस इतनी मांग करता हूं इस केस में फ्री ट्रायल हो। कृपया मीडिया में चल रही रिपोर्टिंग पर ध्यान दीजिए। गौरतलब है कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने एक अदालत में दावा किया था कि जैन को तिहाड़ जेल के अंदर मालिश और विशेष भोजन सहित विशेष सुविधाएं मिल रही हैं और अपने दावे को साबित करने के लिए सीसीटीवी फुटेज मुहैया कराई थी।

28 नवंबर को अगली सुनवाई
स्पेशल जज विकास धूल जैन की तरफ से दाखिल ईडी के खिलाफ मानहानि मुकदमे की सुनवाई कर रहे थे। फिलहाल तिहाड़ जेल में बंद जैन ने इसी दौरान कसाब का जिक्र किया। उन्होंने ईडी पर जेल के वीडियो लीक करने का भी आरोप लगाया। अदालत अब 28 नवंबर को मामले की अगली सुनवाई करेगा।

जैन बोले- खाना और फल भी नहीं दिए जा रहे
कोर्ट ने जैन की उस अपील पर तिहाड़ जेल प्रशासन को नोटिस जारी किया है जिसमें उन्होंने आरोप लगाया था कि जेल में उन्हें उनके धर्म के अनुसार खाना नहीं दिया जा रहा है। जैन ने अपने अपील में आरोप लगाया है कि उन्हें खाने में फल नहीं दिया जाता है। 21 अक्टूबर के बाद से उनका MRI स्कैन और मेडिकल चेकअप नहीं किया गया है।

जैन की दलील- मीडिया ट्रायल चल रहा है
मेहरा ने कोर्ट में दलील दी कि सुप्रीम कोर्ट के तमाम चेतावानियों को धता बताते हुए उनके मुवक्किल का मीडिया ट्रायल चल रहा है। ईडी के लीक वीडियो से उनके मुवक्किल का हर वक्त मानहानि हो रही है। जैन ने वीडियो लीक की न्यायिक जांच की मांग की है। मेहरा ने कहा कि जिसने भी इस वीडियो को लीक किया हो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।

जैन के वकील ने कहा कि एक विचाराधीन कैदी के अधिकारों का खुलेआम हनन किया जा रहा है। मीडिया में ऐसी बातें फैलाई जा रही हैं कि जैन का शाही ट्रायल चल रहा है। जैन के वकील ने कहा कि ईडी कह रही है कि उसकी तरफ से ये वीडियो लीक नहीं किए गए हैं। लेकिन यहां कई सारे ट्विस्ट है। जैन ने दावा किया कि पिछले चार महीने में उनका वजन 28-30 किलो घट गया है।

ईडी ने कहा, हमने वीडियो लीक नहीं किया

ईडी की तरफ से पेश वकील जोहेब हसन और एनके मट्टा ने एजेंसी पर वीडियो लीक करने के जैन के आरोप को सिरे कोर्ट में खारिज कर दिया। हसन ने कोर्ट को बताया कि ईडी की तरफ से कोई लीक नहीं हुआ है। जबतक ईडी के पास दो पेन ड्राइव में वीडियो थे कुछ भी सामने नहीं आया लेकिन जैसे ही जैन के वकील को ये पेन ड्राइव मिला वैसे ही लीक सामने आ गया। ईडी के वकील ने कोर्ट को बताया कि इस वीडियो लीक के बाद तिहाड़ जेल के कर्मचारियों और अधिकारियों का तबादला कर दिया गया है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News