दिल्ली: सरकार ने टमाटर के भाव कम करने के लिए मदर डेयरी को दिया यह आदेश

0
https://news4social.com/?p=53027

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में टमाटर की बढ़ती कीमतों की जाँच करने के लिए केंद्र ने शुक्रवार को दिल्ली में राज्य की स्वामित्व वाली मदर डेयरी को इसकी उपलब्धता को बढ़ावा देने और इसे 40 रुपये प्रति किलोग्राम में बेचने के लिए कहा।

केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “दिल्ली सरकार ने भी व्यापारियों को मंडियों में टमाटर की आपूर्ति बढ़ाने के लिए कहा है ताकि मूल्य वृद्धि पर तत्काल नियंत्रण हो सके।”

इस संबंध में उपभोक्ता मामलों के सचिव अविनाश के श्रीवास्तव की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय अंतर मंत्रालयी समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

दिल्ली-NCR के खुदरा बाजारों में टमाटर की कीमतों में 60-80 रुपये प्रति किलोग्राम की कमी आई है। गौरतलब है कि प्रमुख टमाटर उत्पादक राज्यों में बाढ़ आने से टमाटर की आपूर्ति काफी कम हो गयी थी जिससे दाम बढ़ने लगे थे।

केंद्रीय उपभोक्ता मंत्रालय ने कहा “बागवानी विभाग द्वारा यह संकेत दिया गया था कि स्थिति केवल थोड़े समय के लिए है और आपूर्ति में वृद्धि और बढ़ेगी। बारिश के कारण बाजार में टमाटर की आपूर्ति में देरी हुई, अब यह सामान्य हो जाएगा।”

समिति ने दिल्ली में टमाटर की कीमत और उपलब्धता की समीक्षा की तो पाया कि कीमतें 10 जुलाई से तेजी से बढ़ीं और कीमतों में वृद्धि को तुरंत नियंत्रित करने के लिए दो फैसले लिए।

सबसे पहले मदर डेयरी को तुरंत अपने खुदरा दुकानों के माध्यम से 40 रुपये प्रति किलो के हिसाब से गुणवत्ता वाले टमाटर बेचने का निर्देश दिया गया है। यह भी सुनिश्चित करने के लिए बाजार में आपूर्ति बढ़ाने के लिए कहा गया है कि गुणवत्ता वाले टमाटर कम कीमत पर उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध हों।

यह भी पढ़ें: ADR रिपोर्ट: संसद में इतने दागी सांसद तय करेंगे जनता की किस्मत

दूसरी बात यह है कि दिल्ली सरकार के खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग को निर्देश दिया गया है कि वह व्यापारियों और लॉजिस्टिक प्रदाताओं को मंडियों में टमाटर की आपूर्ति बढ़ाने का आदेश दिया ताकि मूल्य वृद्धि पर तत्काल नियंत्रण सुनिश्चित हो सके।

मदर डेयरी दिल्ली-NCR क्षेत्र में लगभग 100 Safal दुकानों में फल और सब्जियां बेचती है।