सचिन तेंदुलकर को मिला लॉरेस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड

sports news
सचिन तेंदुलकर को मिला लॉरेस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड

भारतीय क्रिकेट के लेजेंड सचिन तेंदुलकर को बर्लिन में 2011 वर्ल्ड कप विनिंग मोमेंट के लिए लॉरेस स्पोर्टिंग मोमेंट अवॉर्ड के लिए चुना गया है। सचिन के इस लम्हे को ‘कैरीड ऑन द शोल्डर्स ऑफ ए नेशन’ शीर्षक दिया गया है।

सचिन तेंदुलकर अपने छठे विश्व कप में खेलते हुए विश्व खिताब जीतने वाली टीम के सदस्य बने थे। तेंदुलकर की इस खास उपलब्धि के लिए उन्हें क्रिकेट जगत की तमाम दिग्गज हस्तियों ने बधाई दी है। कप्तान विराट कोहली से लेकर हेड कोच रवि शास्त्री ने सोशल मीडिया के जरिए तेंदुलकर को बधाई दी है।

बता दें की 2011 वर्ल्ड कप फाइनल जीतने के बाद साथी खिलाड़ियों ने सचिन को कंधे पर उठाकर मैदान का ‘लैप ऑफ ऑनर’ लगाया था। इस तस्वीर को स्पोर्टिंग मोमेंट अवॉर्ड के लिए सबसे ज्यादा वोट मिले थे। वह सचिन का छठा वर्ल्ड कप था। उससे पहले वे 2003 में फाइनल खेले थे, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।

यह अवार्ड दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित खेल अवॉर्ड्स में से एक है। 1999 में लॉरेस स्पोर्ट फॉर गुड फाउंडेशन के डैमलर और रिचीमॉन्ट ने इसकी शुरुआत की थी। पहले अवॉर्ड 25 मई 2000 को दिए गए थे।

यह भी पढ़ें :MPC की बैठक में नीतिगत ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं

इसमें 13 अलग-अलग कैटेगरी में अवॉर्ड दिए जाते हैं। अवॉर्ड में प्रमुख कैटेगरी लॉरेस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर, लॉरेस वर्ल्ड स्पोर्ट्सवूमन ऑफ द ईयर, लॉरेस वर्ल्ड टीम ऑफ द ईयर, लॉरेस वर्ल्ड कमबैक ऑफ द ईयर और लॉरेस वर्ल्ड ब्रेकथ्रू ऑफ द ईयर है।