राम मंदिर निर्माण को लेकर राजधानी दिल्ली में आज से RSS की संकल्प रथ यात्रा

0

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में जहां किसान दो दिवसीय यात्रा कर अपनी मांगों को पूरा करने के कोशिश में है. वहीं अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर आज राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) द्वारा राजधानी दिल्ली में संकल्प रथ यात्रा शुरू हो रहीं है. अब ऐसे में सरकार की परेशनी काफी हद तक बढ़ती नजर आ रहीं.

रथ यात्रा पूरे देश में जाएगी, जिसकी शुरुआत दिल्ली की जा रहीं है

बता दें कि ये रथ यात्रा पूरे देश में जाएगी, जिसकी शुरुआत दिल्ली की जा रहीं है. इस रथ यात्रा का समापन 9 दिसंबर को दिल्ली में रामलीला मैदान पर होगा. संघ द्वारा इस रथ यात्रा को शुरू करने का उद्देश राम मंदिर निर्माण के लिए देशभर के लोगों का समर्थन जुटाने से है.

इस यात्रा को ‘संकल्प रथ यात्रा’ का नाम दिया गया है

दूसरी तरफ विश्व हिंदू परिषद और संत समाज पहले से ही इस मुद्दे पर आंदोलन कर रहीं है. ये ही नहीं, 25 नवंबर को दोनों की ओर से अयोध्या में धर्म सभा भी बुलाई गई थी. आरएसएस द्वारा निकाली जा रहीं यात्रा को ‘संकल्प रथ यात्रा’ का नाम दिया गया है. इस रथ यात्रा की जिम्मेदारी संघ के सहयोगी संगठन ‘स्वदेशी जागरण मंच’ को दी गई है. संघ के प्रांत संघचालक कुलभूषण आहूजा दिल्ली के झंडेवालान मंदिर से हरी झंडी दिखाएंगे.

आरएसएस संघ, वीएचपी और संत समाज की तरफ से निरंतर ही मोदी सरकार पर दवाब बनाया जा रहा है. ताकि जल्द ही सरकार कानून बनाकर राम मंदिर का निर्माण करें. उनसे संघ द्वारा मांग की जा रहीं है कि अध्यादेश लाकर या कानून बनाकर इसका हल निकाला जाए. अब देखना यह होगा की इस यात्रा का मोदी सरकार पर कुछ प्रभाव पड़ेगा. क्या जल्द ही कानून लागू कर अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का कार्य शुरू किया जाएगा.