आम नागरिक के लिए खुशखबरी, एलपीजी सिलेंडर के लिए नई कीमत लागू

0

नई दिल्ली: आम नागरिकों को घरेलू कुकिंग गैस (एलपीजी) की कीमतों में कमी के चलते काफी राहत मिली है.

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में ईंधन के दामों में कमी के असर से शुक्रवार को एलपीजी के दाम 6.52 रुपये प्रति सिलेंडर कम कर दिया गया है. वहीं बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम 133 रूपये कम हुए. इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन के अनुसार, अब सब्सिडी में मिलने वाले 14.2 किलो वजनी सिलेंडर के लिए एनसीआर (नेशनल केपिटल रीजन) में 500.90 चुकाने होंगे.

पहले उपभोक्त को 507.42 रुपये चुकाने पड़ते थे. लेकिन शुक्रवार से नई कीमतें लागू हो गई हैं. एलपीजी के कीमतों में ये कमी जून के बाद से लगभग छह महीने की लगातार बढोत्तरी के बाद दर्ज की गई है. कीमतों में गिरावट से पहले प्रति सिलेंडर दामों में 14.13 रुपये की बढ़ोतरी देखी गई.

अब देनी होगी यह कीमतें

दिल्ली के उपभोक्ता को 14.2 किलोग्राम सिलेंडर के लिए अब 809.50 रुपये चुकाने होंगे. पहले इसकी कीमत 942.50 रुपये थी. सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत पहले 507.42 रुपये थी, जो अब 500.90 रुपये का मिलेगा.

मई के बाद पहली दफा कम हुए है दाम

तेल कंपनियां मई से निरंतर गैस की कीमतों में बढ़ोतरी कर रही थीं. इस दौरान कंपनियों ने 7 बार कीमतों में वृद्धि की थी. ये फैसला कच्चे कीमतों में हुई कमी और डॉलर के मुकाबले रुपये के मजबूत होने से कंपनियों ने लिया है.