Ramleela: 13 किलो का मुकुट, 9 फुट के हुनमान जी, बोटिंग का भी मजा मिलेगा दिल्ली की रामलीलाओं में, देखें क्या है खास

105
Ramleela: 13 किलो का मुकुट, 9 फुट के हुनमान जी, बोटिंग का भी मजा मिलेगा दिल्ली की रामलीलाओं में, देखें क्या है खास

Ramleela: 13 किलो का मुकुट, 9 फुट के हुनमान जी, बोटिंग का भी मजा मिलेगा दिल्ली की रामलीलाओं में, देखें क्या है खास

नई दिल्ली: दिल्ली की रामलीलाओं में इस बार हर किसी लीला में दर्शकों को कुछ ना कुछ अजब-गजब और नया देखने को मिलेगा। इसी क्रम में पीतमपुरा पीयू ब्लॉक में होने वाली रामलीला में इस बार दर्शकों को 9 फुट के हनुमान जी और 11 फुट की ताड़का दिखाई देगी। सुनने में यह अजीब लग रहा हो लेकिन लीला आयोजकों ने इसके लिए खास कॉस्टयूम तैयार कराए हैं। जिनमें हनुमान जी का रोल करने वाले इस स्पेशल ड्रेस को पहनकर 9 फुट के हो जाएंगे। लीला के मंत्री हरीश शर्मा का कहना है कि हनुमान जी के पास अनंत शक्तियां हैं। इसी बात को दिखाते हुए हम उन्हें सुपरमैन की तरह सुपर हनुमान के रूप में दिखाएंगे। जिससे लीला देखने में बच्चे भी जुड़ेंगे। हनुमान जी के लिए यह स्पेशल कॉस्टयूम भिवानी से तैयार कराया गया है। इसमें यहां दो तरह के हनुमान जी बनाए जाएंगे। जब लड़ाई का दृश्य होगा। तब नौ फुट के हनुमान जी स्टेज पर आएंगे, जबकि सामान्य रोल में सामान्य हनुमान जी स्टेज पर होंगे। इसी तरह से इस बार लीला में सात ताड़का बनाई गई हैं। इसमें सबसे लंबी ताड़का 11 फुट की होगी। यह भी सजीव होगी। इसके लिए भी अलग से कॉस्टयूम तैयार कराया गया है।

खास तैयारी के साथ रामलीला का मंचन

इसी तरह से शालीमार बाग में होने वाली रामलीला में रावण का किरदार निभाने वाले शिव शंकर नागर के लिए भी उड़ीसा से स्पेशल लाइट वाली ड्रेस तैयार कराई गई है। नागर लीला में महामंत्री भी हैं। दिल्ली की यह अकेली लीला है। जिसमें रावण का किरदार निभाने वाला करेक्टर इस तरह से लाइट वाली ड्रेस पहनते हैं और सिर पर दशसिरा यानी दश सिर वाला मुकुट पहनते हैं। इस मुकुट का वजन 13 किलो होगा। जबकि इनकी तलवार का वजन साढ़े चार किलो का होगा।

अशोक विहार फेज-1 में होने वाली रामलीला के बारे में महेंद्र नागपाल ने बताया कि उनकी लीला में इस बार बड़े स्तर पर बच्चों को बोटिंग का मजा दिलाया जाएगा। पिछली बार इसके लिए छोटे इंतजाम किए गए थे। लेकिन लोगों का क्रेज देखते हुए इस बार बड़ी जगह पर पानी भरा टब बनाकर उसमें आठ साल तक के बच्चों को बोटिंग कराई जाएगी। जबकि झूलों में भी कई नए तरह के झूले लगाए गए हैं।

फिल्म कलाकार और नेता भी बने रामलीला के किरदार

94471355 -

चिराग दिल्ली में होने वाली श्री धार्मिक रामलीला के चेयरमैन राकेश गुलिया ने बताया कि उनकी लीला में मुस्लिम किरदार भी मंचन करते नजर आएंगे। इसमें एक मुस्लिम लड़की मां लक्ष्मी का किरदार निभा रही हैं। लालकिला मैदान में होने वाली लव कुश रामलीला के प्रधान अर्जुन कुमार ने बताया कि उनकी लीला में फिल्मी दुनिया से 22, तीन मंत्री और छह नेतागण अलग-अलग किरदार निभाएंगे। 200 फुट की हाइट पर भगवान राम और लंकेश का युद्ध दिखाया जाएगा। लालकिला मैदान में होने वाली श्री धार्मिक लीला के पदाधिकारी रवि जैन ने बताया कि उनकी लीला में पात्र खुद डायलॉग बोलेंगे। इस बार सारी ड्रेस नई बनाई गई हैं। युद्ध के समय तलवारों से चिंगारी निकलती दिखाई देंगी।

आज का रावण भी जलेगा

94471217 -

इसी तरह से यमुनापार में होने वाली आईपी एक्सटेंशन की लीला में रावण, मेघनाद और कुंभकर्ण के पुतलों के अलावा हर साल आज की सबसे बड़ी बुराई के रूप में आज का रावण का पुतला भी फूंका जाता है। लीला के प्रधान सुरेश बिंदल ने बताया कि इस चौथे पुतले के लिए सोमवार से वोटिंग कराने के लिए बैलेट पेपर बांटने शुरू कर दिए गए हैं। इसमें आईपी एक्सटेंशन की सोसायटी में रहने वाले एक हजार से अधिक लोगों तक यह पेपर बंटवाए जाएंगे। इसमें चार टॉपिक दिए गए हैं। जिसमें भ्रष्टाचार का ट्विन टॉवर, ड्रग सप्लायर, कोरोना वायरस और साइबर क्राइम रखे गए हैं। लोग जिस पर भी सबसे अधिक वोट देंगे। उसी का चौथा पुतला बनाया जाएगा।

​यह रामलीलाएं भी हैं खास

94471162 -

द्वारका सेक्टर-13 के डीडीए ग्राउंड में होने वाली बाल उत्सम रामलीला समिति की रामलीला की खासियत यह है कि यहां सभी किरदार बच्चे निभाते हैं। द्वारका और आसपास के कई स्कूलों के बच्चों मिलकर यहां रामलीला का किरदार करते हैं। समिति की अध्यक्षा प्रतिमा खंडेलवाल ने बताया कि बच्चों को रामलीला से जोड़ने का यह एक प्रयास है। किरदारों को निभाकर बच्चे उन्हें बेहतर समझ पाते हैं।

और ऐसे लोग जो समय की कमी की वजह से रामलीला नहीं देख पाते हैं, उनके लिए द सक्षम फाउंडेशन महज तीन घंटे में तालकटोरा स्टेडियम में पूरी रामायण का मंचन कर रहा है। 2 से 4 अक्टूबर तक सुबह 2.30 बजे, शाम 5.30 बजे और रात 9.30 बजे यह रामलीला होगा। रामलीला का मंचन यहां द इंडियन रिवाइवल ग्रुप के कलाकार करेंगे। संस्था के प्रधान उंतक गोयल ने बताया महज तीन घंटे में नृत्य, संगीत व उत्कृष्ट अभिनय के जरिए रामायण को लोगों के मन मस्तिष्क में उतारने की कोशिश है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News