भारतीय रेल के यात्रियों ने मजबूर किया इसलिए ट्रेनों से हटाई जाएंगी कई सुविधाएं

266

आपने अगर तेजस एक्सप्रेस और मुंबई अहमदाबाद शताब्दी में सफर किया है  तो मूवी, गेम्स और म्यूजिक का मजा भी लिया होगा. रेलवे ने इन ट्रेनों में एंटरटेनमेंट के लिए सीट के पीछे एलसीडी स्क्रीन लगाए थे. लेकिन इन मंहगी ट्रेनों के असाधारण यात्रियों ने इन एलसीडी स्क्रीन्स और इनके तारों को तोड़ दिया है. यहाँ तक कि कुछ हैडफोन भी गायब करके पावर स्विच तक निकाल दिए हैं. इसी की वजह से रेलवे ने तेजस एक्सप्रेस और मुंबई-अहमदाबाद शताब्दी में लगे एलसीडी स्क्रीन्स को निकालने का फैसला किया है. अब इन ट्रेनों में ऑन बोर्ड इन्फोटेनमेंट सर्विस नहीं मिलेगी.

कुछ घटेगा कुछ बढ़ेगा

रेलवे बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सभी क्षेत्रीय रेलवे को आदेश दिए गए हैं और वे इस पर एक्शन लेंगे और एलसीडी स्क्रीन को हटा देंगे. यह आदेश फरवरी में दिया गया था. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक रेलवे के सभी जोन ने इन एलसीडी स्क्रीन्स को हटाना शुरू कर दिया है.

1403 tejas rail 1 -

हालांकि रेलवे ट्रेनों से एलईडी स्क्रीन हटाकर एक नयी सुविधा देने वाला है. जानकारी है कि सभी ट्रेनों में मुफ्त वाई-फाई उपलब्ध कराने की प्लानिंग चल रही है. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सभी ट्रेनों में वाई-फाई सुविधा उपलब्ध होगी. अभी केवल प्रीमियम ट्रेनों में ही वाई फाई की सुविधा है.

यात्रियों को नही सुविधाओं की क़द्र

बता दें कि भारत में पहली तेजस एक्सप्रेस मुंबई और गोवा के बीच मई 2017 में शुरू की गई थी. इसमें काफी सुविधाएं दी गई थीं. इसमें दिए गए इंफोटेनमेंट एलसीडी डिवाइस यात्रियों के लिए प्रमुख आकर्षण हैं. रेलवे बोर्ड के सूचना और प्रचार निदेशक वेद प्रकाश ने बताया कि हमने तेजस एक्सप्रेस की समीक्षा की और पाया कि इंफोटेनमेंट डिवाइसों को यात्री लगातार खराब कर रहे हैं. अब इन डिवाइसों को ट्रेनों से हटा दिया जाएगा. एंटरटेनमेंट के लिए यात्री अब अपना स्मार्टफोन इस्तेमाल करेंगे. रेलवे ट्रेन में हॉटस्पॉट वाई फाई की सुविधा देगी.